3 जुलाई को है विनायक चतुर्थी, इन उपायों को करते ही चमक उठेगी किस्मत

हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर माह के कृष्ण पक्ष को संकष्टी चतुर्थी शुक्ल पक्ष को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। जी हाँ और इस समय आषाढ़ माह चल रहा है। आप सभी को बता दें कि जुलाई महीने में आषाढ़ विनायक चतुर्थी का व्रत रविवार, 03 जुलाई 2022 को रखा जाएगा, क्योंकि इस दिन भगवान गणेश की पूजा व्रत के साथ ही कुछ उपाय करने से आपको सुख समृद्धि सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसी के साथ ही सारे बिगड़े और रुके हुए कार्य इस दिन कुछ उपाय को करने से बन जाते हैं। आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।


आषाढ़ माह विनायक चतुर्थी 2022 उपाय (Ashadh Month Vinayak Chaturth 2022 ​Upay)

गणेशजी को सिंदूर लगाएं- विनायक चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है उन्हें चंदन हल्दी का तिलक लगाया जाता है। हालाँकि अगर आप विनायक चतुर्थी पर भगवान को सिंदूर का तिलक लगाते हैं तो इससे उनकी कृपा प्राप्त होती है। लेकिन आप इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को सिंदूर से तिलक करने के बाद अपने माथे पर सिंदूर का भी तिलक लगाएं। इसी के साथ ही तिलक लगाते समय 'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥' मंत्र का जाप करें।

पूजा में घी का करें प्रयोग- भगवान गणेश की पूजा करते समय विनायक चतुर्थी पर आप घी का दीपक जलाएं। हालाँकि यह याद रखें कि इस दौरान सरसों, तिल या फिर किसी भी अन्य तेल के बजाय घी का प्रयोग करें।

गेंदे के फूल का उपाय- भगवान गणेश को गेंदे का फूल अतिप्रिय होता है और पूजा में उन्हें यही फूल अर्पित करनी चाहिए। आप सभी को बता दें कि विनायक चतुर्थी पर आप गेंदे के फूल की माला भगवान गणेश को पहनाएं पूजा समाप्त होने के बाद इस माला को घर के मुख्य द्वार पर लग दें।

प्रेम संबंधी परेशानियां दूर- विनायक चतुर्थी के दिन अगर आप गणेशजी को हरा वस्त्र अर्पित करते हैं पूजा में 5 लौंग 5 इलायची चढ़ाते हैं , ऐसा करने इससे लव लाइफ की समस्या दूर होगी। इसी के साथ ही पति-पत्नी के रिश्ते में भी प्यार बढ़ेगा।

इस मंत्र का जरूर करें जाप- विनायक चतुर्थी पर 'वक्रतुण्ड महाकाय, सुर्यकोटि समप्रभ:। निर्विघ्नम् कुरु मे देव, सर्वकार्येषु सर्वदा।।' इस मंत्र का जाप जरूर करें। ऐसा करने से गणेशजी की कृपा से सभी बाधाएं दूर होंगी रुके हुए कार्य शीघ्र ही संपन्न होंगे।

सावन के महीने में जरूर करें यह काम, मिलेगा मनचाहा वरदान

इस साल कब है राखी, जानिए शुभ मुहूर्त

चाहते हैं सुखी वैवाहिक जीवन तो इस दिशा में फेंक दें 11 गोमती चक्र

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -