सभी आशाओं को पूरा करेगा ये अनोखा व्रत
सभी आशाओं को पूरा करेगा ये अनोखा व्रत
Share:

हर किसी के जीवन में कोई ना कोई आशाएं होती ही हैं जिन्हें वो पूरा करना चाहता है. अपनी आशाएं पूरी करने के लिए हम किसी ना किसी देवी देवता का व्रत या उनकी आराधना करते ही हैं जिससे हमारी मनोकामना पूरी हो जाये. ऐसे ही एक व्रत के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे करने से आपकी हर इच्छा पूरी होगी. वैसे तो हर व्रत करने से हमे कोई ना कोई फल मिलता ही है लेकिन जिसके बारे में हम बताने जा रहे है उस व्रत कानाम ही आशा दशमी है.

एक मंदिर जहां हैं 30 हज़ार नाग करते हैं मनोरथ पूरे

दरअसल, आशा दशमी का व्रत सभी आशाओं को पूर्ण करने वाला होता है जिसे किसी भी मास में शुक्ल पक्ष दशमी तिथि से आरंभ किया जा सकता है. जी हाँ, इसे हर महीने की दशमी से मनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इस व्रत को महाभारत के काल से माना जाता है यानी उस समय में भी इस व्रत को किया जाता था और आज भी महिलाएं इस व्रत को करती हैं. जैसा कि नाम से ही ज्ञात हो रहा है ये आपकी सभी आशाओं को पूरा करने वाला है.

यहां है भगवान शिव का ससुराल जहां सावन में करते हैं वास

बता दें, इस व्रत में माता पार्वती का पूजन किया जाता है ताकि वो हमारी हर आशा को पूरी करें. इस व्रत में दस दिशाओं को देवियों के रूप में मानकर पूजन करना चाहिए. इस व्रत को लेकर ये भी कहा जाता है कि शिशुओं को दंत पीड़ा हो तो इस व्रत के प्रभाव से यह पीड़ा दूर हो जाती है. इसके अलावा कई रोग से मुक्ति भी मिलती है. व्रत को पूरा करने के लिए घर के आंगन में दसों दिशाओं के चित्रों की पूजा करनी चाहिए. दशमी के दिन देवताओं का पूजन कर रात्रि में 10 आशा देवियों की पूजा करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें...

सावन 16 सोमवार में भगवान शिव को ऐसे करें प्रसन्न

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -