बर्थडे स्पेशल: जब आरडी बर्मन ने आशा ताई से माँगा था ऑटोग्राफ और रिश्ते में बदल गयी थी बात...
बर्थडे स्पेशल: जब आरडी बर्मन ने आशा ताई से माँगा था ऑटोग्राफ और रिश्ते में बदल गयी थी बात...
Share:

यह तो एक महान परिवार ही हो सकता है जहा एक नहीं बल्कि दो-दो सुरो की रानियों ने जन्म लिया था. यह सुरो की रानी है लता मंगेशकर और आशा भोसले. लेकिन आज हम आशा जी के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुडी कुछ खास बाते आपको बताएँगे.

आलराउंडर गायिका 

8 सितंबर 1933 को जन्मी आशा भोसले एक ऑलराउंडर गायिका हैं. वह हर तरह के गाने सभी भाषाओं में गा सकती है. साथ ही वे कैबरे सांग भी उतनी ही सहजता से गा लेती है जितना की भजन. आशा जी के करियर की शुरुआत के समय इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक महान गायिका मौजूद थी. खास बात तो यह है की खुद आशा ताई के घर पर ही महान गायिका लता मंगेशकर मौजूद थी. उस समय आशा को कोई एक-दो फिल्म में ही गाना गाने का मौका मिला था. लेकिन इतनी चुनौतियों का सामना करके भी आशा ताई ने अपनी एक अलग ही पहचान बना ली थी.

रियाज़

आशा जी अपनी सफलता का श्रेय सिर्फ उनके रियाज़ को देती है. इतनी कामयाबी पाने के बावजूद आज भी वे उसी लगन, अनुशासन और समर्पण के साथ रियाज करती हैं. और शुरुआत से ही उन्होंने अपने रियाज़ के नियम को कभी नहीं तोडा है. आशा जी अपने रियाज़ को लेकर इतनी ईमानदार है कि जो चीज़ उनके गले के लिए हानिकारक होती है उसे वह हमेशा के लिए छोड़ देती है और उस चीज़ की तरफ वह कभी पलट कर भी नहीं देखती है. रियाज़ के अलावा आशा जी संगीत जगत के कई दिग्गजों को भी अपनी सफलता का श्रेय देती है. आशा जी के मुताबिक उन सभी के सान्निध्य में गाने के कारण ही उनकी गायिकी में सुधार हुआ है. आशा जी ने इन सभी दिग्गजों से ही सीखा है कि कब सांस लेना, कब छोड़ना, शब्दों का सही उच्चारण, भाषा का ज्ञान.

आरडी बर्मन और आशा भोसले

मशहूर संगीतकार आरडी बर्मन साहब आज भी आशा ताई के दिल में बसे हुए है. आशा का कहना है कि आरडी बर्मन को उनके समय में वो श्रेय नहीं मिल पाया जिसके वे हकदार थे. आशा जी ने कहा कि आज जो रीमिक्स गानो का दौर चल रहा है उनमे से अधिकतर गाने आरडी बर्मन के ही है. आशा जी को आज भी आरडी बर्मन से उनकी मुलाकात याद है. वक़्त था जब ‘अरमान’ फिल्म बन रही थी. उस दौरान एसडी बर्मन ने अपने बेटे आरडी से आशा की मुलाकात कराई थी. आरडी ने उस समय आशा से ज्यादा बात तो नहीं की लेकिन उन्होंने एक नोट बुक आशा की ओर बढ़ाते हुए उसपे उनका ऑटोग्राफ मांग लिया था. उस समय आशा ने यह सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन उनकी और आरडी की शादी हो जाएगी.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

बॉबी की सास ने खोले कई राज़... कहा "प्लास्टिक की बॉबी रिश्तों की डोर को क्या समझे?"

सेहत में सुधार करने बेंगलुरु पहुंचे कपिल, करवा रहे है आयुर्वेदिक उपचार

पोस्टर बॉयज: बेहतरीन कॉमेडी और देओल भाइयो की जुगलबंदी से भरी है फिल्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -