इस वजह से पहले पति को छोड़कर आशा ताई ने की थी म्यूजिक डायरेक्टर से शादी
इस वजह से पहले पति को छोड़कर आशा ताई ने की थी म्यूजिक डायरेक्टर से शादी
Share:

अपनी सुरीली आवाज के लिए जानी जाने वाली आशा भोसले आज अपना जन्मदिन मना रहीं हैं. आशा भोसले को लोग आशा ताई के नाम से भी पुकारते हैं और उन्होने 1000 से ज्यादा फिल्मों में 20 भाषाओं में 12000 से भी ज्यादा गीत गाए हैं. ऐसे में आज आशा भोसले के जन्मदिन पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनसे जुडी कुछ ख़ास बातें. आशा भोसले का जन्म 8 सितम्बर 1933 को ब्रिटिश इंडिया के सांगली स्टेट में हुआ था और आशा भोसले ने 10 साल की उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था. सभी लोग इस बात से वाकिफ हैं कि आशा भोसले मशहूर थिएटर एक्टर और क्लासिकल सिंगर 'दीनानाथ मंगेशकर' की बेटी और स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर की छोटी बहन हैं.

वहीं जब आशा ताई महज 9 साल की थीं तब उनके पिता का देहांत हो गया था जिसकी वजह से अपनी बहन लता मंगेशकर के साथ मिलकर उन्होंने परिवार के सपोर्ट के लिए सिंगिंग और एक्टिंग शुरू कर दी थी और वह और उनकी बहन गाने की उस्ताद बन गईं. आप सभी को मालुम हो कि आशा भोसले ने 1943 की मराठी फिल्म 'माझा बल' में पहला गीत 'चला चला नव बाला' गाया था और हिंदी फिल्मों में आशा ताई ने 1948 में हंसराज बहल की फिल्म 'चुनरिया' में पहला गीत 'सावन आया' गाया था. वहीं 16 साल की उम्र में आशा भोसले ने 31 साल के गणपतराव भोसले से घर वालों के विरुद्ध जाकर भागकर शादी कर ली थी लेकिन ससुराल में माहौल सही ना होने पर पति और ससुराल को छोड़कर अपने दो बच्चों के साथ मायके चली आई थी और फिर से सिंगिंग शुरू कर दी थी.

वहीं साल 1957 में आई हुई फिल्म 'नया दौर' ने आशा ताई' को उच्च कोटि की सिंगर का दर्जा दिया क्योंकि उस समय उन्होंने मोहम्मद रफी के साथ 'मांग के साथ तुम्हारा', 'उड़ें जब जब जुल्फें' और 'साथी हाथ बढ़ाना' जैसे गीतों को अपनी आवाज दी जो हिट ही नहीं सुपरहिट रहे. इसी के साथ आशा भोसले ने मशहूर एक्ट्रेस हेलेन के लिए बहुत से गीत गाये जिनमे 'पिया तू अब तो आज (कारवां) और 'ये मेरा दिल' (डॉन) जैसे गाने शामिल हैं.

आपको बता दें कि आशा भोसले ने ओ पी नय्यर, खय्याम, रवि, सचिन देव बर्मन, राहुल देव बर्मन, इल्लिया राजा, ए. आर रहमान, जयदेव, शंकर जयकिशन, अनु मलिक, मदन मोहन जैसे मशहूर संगीतकारों के लिए भी अपनी आवाज दी है और एक बार तलाक के बाद आशा भोसले ने 1980 में आर डी बर्मन के साथ शादी की, पंचम दा आशा ताई से 6 साल छोटे थे. वहीं आर डी बर्मन ने 1994 में दुनिया को अलविदा कह दिया. आपको बता दें कि आशा भोसले को 7 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड , 2 बार नेशनल अवॉर्ड, पद्म विभूषण और दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Chandrayaan 2 पर बोले अमिताभ-अक्षय-शाहरुख़, दिल जीत लेगा कमेंट

लंदन में 52वां जन्मदिन मनाएंगे 'खिलाड़ी' अक्षय कुमार, परिवार संग हुए रवाना

इंशाअल्लाह नहीं लेकिन आलिया के साथ होगी भंसाली की अगली फिल्म, जानिए प्रोजेक्ट ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -