आसियान इकोनॉमिक कम्यूनिटी के गठन का ऐलान
आसियान इकोनॉमिक कम्यूनिटी के गठन का ऐलान
Share:

कुआलालंपुर: मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित की गई आसियान के सदस्य सहायक 10 सदस्य देशों के वरिष्ठ नेताओ ने रविवार को यूरोपीय संघ के क्षेत्रीय आर्थिक संगठन की तर्ज पर आसियान इकोनॉमिक कम्यूनिटी के गठन के महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किये.

सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक जब आसियान इकोनॉमिक कम्यूनिटी के गठन के समझौते पर आसियान के दस सदस्य देशों के नेताओं ने अपने हस्ताक्षर किये उस समय संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून के साथ साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे. इस दौरान आसियान के सदस्य देशों के बीच स्तुओं, पूंजी और कुशल श्रम की मुक्त आवाजाही पर चर्चा हुई.

तथा इसके कारण प्रतिस्पर्द्धी आर्थिक जोन में मुक्त व्यापार को और भी अधिक प्रभावी तरीके से रफ़्तार मिलेगी. इस दौरान आसियान के सदस्य देशों ने एक साथ मिलकर आगे बढ़ने के उद्देश्य से आसियान 2025 घोषणा को मंजूर किया. तथा इस घोषणा के साथ साथ यह भी कहा गया है की आसियान उस दिशा की और अग्रसर है जो की राजनीतिक रूप से समरस हो और आर्थिक रूप से जुड़ा और सामाजिक रूप से जिम्मेदार हो।

इसमें इस बात का भी उल्लेख हुआ की किस प्रकार से चीन की अर्थव्यवस्था ठंडी पड़ रही है और भारत की अर्थव्यवस्था अपनी और से तेजी से रफ़्तार की और बढ़ रही है. आसियान में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम जैसे देश सम्मिलित है। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -