जेल में बैठा आसाराम, हर साल कमा रहा 300 करोड़

Sep 11 2015 12:49 PM
जेल में बैठा आसाराम, हर साल कमा रहा 300 करोड़

इंदौर : यौन दुराचरण के आरोप में जोधपुर जेल में बंद आसाराम को लेकर एक नया खुलासा सामने आया है। दरअसल आसाराम अपने आश्रमों की जमीनों और संपन्नता के लिए भी पहचाने जाते हैं। प्रवचन के दौरान आसाराम को कहीं भी जाना होता था वे अपना चार्टर प्लेन तैयार रखवाते थे। अब उनकी संपत्ती पर इन्कम टैक्स ने टेढ़ी नज़र रखी हुई है। इन्कम टैक्स ने छापा मारा तो उनकी संपत्ती के हिस्से का एक ब्यौरा सामने आया। इस दौरान यह बात सामने आई कि प्रवचनकार आसाराम लोन देते थे, केवल 300 करोड़ की कमाई तो वे ब्याज से ही करते हैं।

उनके द्वारा दिया गया लोन रियल एस्टेट, सराफा जैसे कारोबार में लगा है। उनकी संपत्ति करीब 10 हजार करोड़ की बताई जा रही है। आसाराम नाबालिक के साथ बलात्कार का आरोपी है। मिली जानकारी के अनुसार इंदौर समेत करीब सौलह स्थानों पर आयकर विभाग ने आसाराम के ठिकानों और आश्रमों पर छापामारा तो करोड़ों की संपत्ती के दस्तावेज मिले। इस दौरान पूछताछ में यह बात सामने आई कि ब्याज पर पैसा वसूला जा रहा था। आसाराम का ट्रस्ट चाय व रियल एस्टेट कारोबारी मोहन लुधियानी संभालता है।

जब विभाग ने जांच की तो श्रीराम बिल्डर के यहां जमीन में ही 2 करोड़ रूपए से ज़्यादा का धन गड़ा हुआ पाया गया। आसाराम का धन जिन कारोबारों में लगा है उनमें गुडरिक चाय, अनिल अग्रवाल, शशि भूषण खंडेलवाल, विजय अग्रवाल, तेजिंदर सिंह घुम्मन, निर्मल अग्रवाल, विष्णु गोविंद राम शर्मा, केशव नाचानी आदि के नाम सामने आए।