दीपेश-अभिषेक मौत मामले में बड़ा खुलासा, आसाराम आश्रम प्रशासन निकला जिम्मेदार
दीपेश-अभिषेक मौत मामले में बड़ा खुलासा, आसाराम आश्रम प्रशासन निकला जिम्मेदार
Share:

नई दिल्ली: आसाराम के अहमदाबाद स्थित आश्रम में 3 जुलाई 2008 में हुई दीपेश और अभिषेक नाम के बच्चों की रहस्यमयी मृत्यु के मामले में खुलासा हुआ है कि आश्रम प्रशासन दोनों बच्चों की मौत का जिम्मेदार है. इसका खुलासा सेवानिवृत्त न्यायाधीश डीके त्रिवेदी जांच आयोग की रिपोर्ट में हुआ है. शुक्रवार को यह रिपोर्ट विधानसभा में प्रस्तुत की गई, जिसमें बताया गया है कि बच्चों की मौत के लिए आसाराम का आश्रम प्रशासन जिम्मेदार है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह प्रशासन की ही लापरवाही थी कि बच्चे परिसर से लापता हो गए और बाद में उन दोनों के शव आश्रम के पीछे से मिली. रिपोर्ट में कहा है कि भविष्य में ऐसी कोई भी घटना न हो, इसके लिए आवश्यक है कि 10 वर्ष से कम के बच्चों को नदी के समीप न जाने दिया जाए. जांच आयोग ने आश्रम की व्यवस्था को दुरुस्त रखने का भी सुझाव दिया है. जिसमें सीसीटीवी कैमरा लगाना, प्राथमिक ट्रीटमेंट मिले ऐसा इंतज़ाम करना, नदी के आसपास बच्चों को न जाने देना और आश्रम के आस-पास सुरक्षा इंतज़ाम करने का सुझाव दिया गया है.

आपको बता दें कि इस मामले की जांच पहले सीआईडी क्राइम को सौंपी गई थी, किन्तु मामले की गंभीरता के मद्देनज़र इसकी दोबारा जांच कराई गई और न्यायिक जांच के लिए सेवानिवृत न्यायाधीश डीके त्रिवेदी कमीशन का गठन किया गया था. हालांकि, रिपोर्ट में आयोग ने कहा है कि इस मामले में पुलिस और साईआईडी क्राइम ने कोई गलती नहीं की थी. बच्चों की मौत के लिए केवल और केवल आश्रम प्रशासन की लापरवाही जिम्मेदार है.

यूएस से लौटते ही पाक पीएम इमरान खान को वर्ल्ड बैंक से मिला बड़ा झटका

आज़म खान पर होगी सख्त कार्यवाही, स्पीकर बोले - जल्द लिया जाएगा फैसला

आज़म खान पर भड़कीं स्मृति ईरानी, कहा- अगर ऐसी टिप्पणी सदन से बाहर करते तो पुलिस...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -