कई बिमारियों की रामबाण दवा है हींग
कई बिमारियों की रामबाण दवा है हींग
Share:

रसोई में रखे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. हींग भी एक ऐसा मसाला है जिसके बहित सारे स्वास्थ्य लाभ है। विभिन्न बिमारियों में हींग का प्रयोग करके उन्हें ठीक किया जा सकता है. चलिए जानते हैं हींग के फायदों के बारे में.

सर्दी के कारण सिरदर्द हो रहा हो तो पानी में थोड़ी हींग घोल कर सिर पर लगाएं। सिरदर्द में तुरंत आराम मिलेगा। हींग को पानी में घोलकर उसकी कुछ बूंदें रोजाना नाक में डालें। माइग्रेन की समस्या में बहुत आराम मिलता है। पसलियों में दर्द हो तो पानी में हींग घोलकर पसलियों पर लेप करें, आराम मिलेगा। बच्चों को न्यूमोनिया में हींग का पानी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में देते रहने से बहुत आराम मिलता है। भोजन में हींग के नियमित सेवन से महिलाओं के गर्भाशय का संकुचन होता है और मासिक धर्म से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। दाद की समस्या के लिये गन्ने के रस में सिरके के साथ थोड़ा हींग पाउडर मिलाएं। सुबह-शाम दाद पर लगाएं। कुछ ही दिनों में दाद खत्म हो जाएगा।

पुराने गुड़ में थोड़ी-सी हींग मिलाकर सेवन करने से हिचकी तुरंत बंद हो जाती है। यदि कोई जहर खा ले तो उसे तुरंत हींग का पानी पिलाएं। ऐसा करने से उल्टी में जहर बाहर निकल जाता है और जहर का प्रभाव खत्म हो जाता है. हिस्टीरिया के रोगी को हींग सुंघाने पर तुरंत होश आ जाता है। हींग का नियमित सेवन करने से लो-ब्लड प्रेशर और दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती हैं। पित्ती यानी अर्टिकेरिया की समस्या होने पर हींग को घी में मिलाकर शरीर पर मलें, बहुत जल्दी लाभ होगा। हींग को आक के फूल के साथ पीसकर छोटी-छोटी गोली बनाकर गर्म पानी से लें। खांसी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। गला बैठ जाए तो हींग को उबले हुए पानी में घोलकर इस पानी से गरारे दिन में 2-3 बार करें। गला ठीक हो जाएगा।

इन उपायों से ठीक हो जाएगा बालतोड़

इन नुस्खों से बढ जाएगी आपकी नेत्र ज्योति

इन नुस्खों को अपनाने से नहीं होगा मोतियाबिंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -