संयुक्त राष्ट्र में गरीब ज्यादातर भ्रष्ट प्रथाओं से होते हैं प्रभावित

न्यूयॉर्क: इसमें कोई शक नहीं है कि भ्रष्ट प्रथाओं ने गरीब देशों की अर्थव्यवस्थाओं को बहुत हानि पहुंचाई है। संयुक्त राष्ट्र के एक पैनल में कहा गया है कि टैक्स का दुरुपयोग, भ्रष्टाचार और धन शोधन सरकारों से सैकड़ों अरबों डॉलर डंप कर रहे हैं जो दुनिया के गरीबों की मदद कर सकते हैं। गुरुवार को प्रकाशित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय जवाबदेही, पारदर्शिता और अखंडता पर उच्च स्तरीय पैनल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारें समस्या या समाधान पर सहमत नहीं हो सकतीं। लेकिन वे भी लाभ साझा उद्यमों से कॉर्पोरेट कर परिहार के कारण लगभग $500,000,000,000 खो रहे हैं।

इसके अलावा, पैनल का अनुमान है कि निजी धन में $7,000,000,000,000 कर हेवन देशों में संग्रहीत किया जाता है, दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद के 10% के साथ अपतटीय आयोजित किया, और है कि धन शोधन प्रति वर्ष लगभग $1,600,000,000 या वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 2.7% की राशि है। "भ्रष्टाचार और कर परिहार बड़े पैमाने पर कर रहे हैं, बहुत सारे बैंकों के बराबर में है और भी कई सरकारों अतीत में फंस रहे हैं। एक पैनल के सह-अध्यक्ष लिथुआनियाई के पूर्व राष्ट्रपति डालिया Grybauskaitė ने कहा, हम सभी को लूटा जा रहा है, खासकर दुनिया के गरीब। उन्होंने आगे कहा कि गरीबी, जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 महामारी सहित वैश्विक कठिनाइयों से निपटने के लिए वित्त प्रणाली में विश्वास आवश्यक है।

Grybauskaitė कहा, "इसके बजाय हम डिथरिंग और मिलीभगत की सीमा पर देरी हो ." रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अपराधियों ने कोविड महामारी का शोषण किया क्योंकि सरकारों ने स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक सुरक्षा में तेजी लाने के लिए नियंत्रण में ढील दी। "भ्रष्टाचार और वित्तीय अपराध से निपटने में हमारी कमजोरी आगे से उजागर किया गया है। एक पैनल के सह-अध्यक्ष नाइजर के पूर्व प्रधानमंत्री इब्राहिम मयाकी ने कहा, कोविड-19। "संसाधनों के प्रसार को रोकने के लिए, लोगों को जीवित रखने के लिए और मेज पर खाना डाल बजाय भ्रष्टाचार और दुरुपयोग के लिए खो रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि पैनल का लक्ष्य 2030 के लिए संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करना है जिसमें अत्यधिक गरीबी समाप्त करना, पर्यावरण को संरक्षित करना और लैंगिक समानता हासिल करना शामिल है।

ब्लैक लाइव्स मैटर का बढ़ा विरोध, लॉस एंजलिस में सड़कों पर उतरे लोग

ब्राजील के त्यौहार रियो कार्निवल के आयोजन को 2021 तक के लिए किया गया स्थगित

अमेरिका के प्रमुख समाचार संपादक सर हेरोल्ड इवांस का निधन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -