जुर्माना भरेंगे या जेल जाएंगे आर्यन खान?, गिरफ्तारी के बाद जल्द होगी मेडिकल जाँच

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का नाम नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की हालिया ड्रग रेड में सामने आया है। आप सभी को बता दें कि NCB ने खुद एक बयान जारी किया है जिसमे कहा गया है कि, 'क्रूज पर छापा मारने के बाद जिन 8 लोगों को हिरासत में लिया.' वहीं इस लिस्ट में एक नाम आर्यन खान का भी है। इसी के साथ कुछ और मॉडल्स और इन्फ्लुएंसर्स के नाम सामने आए हैं जिन्हे अब गिरफ्तार किया जा चुका है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनसीबी ने आर्यन खान को भी गिरफ्तार कर लिया है और सभी को अब मेडिकल के लिए ले जाया जा रहा है. आप सभी को बता दें कि NCB को छापेमारी के दौरान जहाज से चरस के अलावा तीन अन्य तरह के ड्रग्स भी मिले हैं। अब यह जानना अहम हो गया है कि अगर किसी व्यक्ति या पार्टी से अगर इस तरह के अवैध नशीले पदार्थ पकड़े जाते हैं, तो इसकी क्या सजा है और भारत के किन कानूनों के तहत आरोपियों पर कार्रवाई होती है।

आप सभी को बता दें कि भारत में किसी भी तरह के नशीले पदार्थ से जुड़े मामलों में दो तरह के कानूनों के तहत कार्रवाई होती है। इनमें एक कानून है नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंसेज ऐक्ट-1985 (स्वापक ओषधि और मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम, 1985), जिसे एनडीपीएस ऐक्ट भी कहा जाता है। इसी के साथ दूसरा कानून है प्रिवेंशन ऑफ इलिसिट ट्रैफिकिंग इन नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंसेज ऐक्ट ऑफ 1988 (स्वापक ओषधि और मनःप्रभावी पदार्थ अवैध व्यापार निवारण अधिनियम, 1988)। 

क्या कहते हैं ये दोनों कानून?- आपको बता दें कि एनडीपीएस कानून किसी भी तरह के अवैध नशीले पदार्थ की खेती, उत्पादन, इसे रखने, बेचने, खरीदने, व्यापार, निर्यात, आयात या इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाने से जुड़ा है। हालांकि, कानून के तहत कुछ चिकित्सीय और वैज्ञानिक मामलों में ऐसे ड्रग्स के इस्तेमाल पर छूट है। वहीं नारकोटिक्स ड्रग्स में गांजा और चरस दोनों ही शामिल हैं. इसी के साथ हशीश, हेरोईन और अफीम के अलावा कुछ और सिंथेटिक ड्रग्स भी भारत में पूरी तरह अवैध हैं। नशीले पदार्थों की खोज, जब्ती और इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है। वहीं इस कानून के तहत दोषी पाए गए लोगों को आर्थिक जुर्माने के अलावा जेल तक भेजने का प्रावधान है। 

क्या आर्यन भी जाएंगे जेल- अब यह तो मेडिकल जांच होने के बाद ही तय होगा कि आर्यन जेल जाएंगे या नहीं?

NCB ने जिस रात आर्यन खान को किया था गिरफ्तार जानिए उस रात क्या हुआ था?

'बच्चा है', ड्रग्स केस में आर्यन के पकडे जाने पर बोले सुनील शेट्टी

ड्रग्स पार्टी: दोषी कोई भी हो कार्रवाई होगी: NCB चीफ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -