बहुत कमज़ोर हो चुका है रामानंद सागर का रावण, राम नाम के जाप में ही गुजरता है समय
बहुत कमज़ोर हो चुका है रामानंद सागर का रावण, राम नाम के जाप में ही गुजरता है समय
Share:

नई दिल्ली: 80 के दशक में टेलीविजन पर आए रामानंद सागर के मशहूर धार्मिक धारावाहिक 'रामायण' की यादें लोगों के जहन में आज भी ताजा हैं। इस सीरियल को लोग किस कदर पसंद करते थे, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सीरियल शुरू होने से काफी देर पहले ही लोग टीवी के आगे बैठ जाते थे और जितनी देर तक यह सीरियल चलता था, सड़कों पर सन्नाटा रहता था। 

रामायण के किरदारों ने भी लोगों के दिलों में गहरी छाप छोड़ी थी। राम और सीता के किरदार तो इतने मशहूर हुए कि बाजार में मिलने वाले कैलेंडर पर इन्हीं किरदारों को असल के राम-सीता के रूप में दर्शाया जाने लगा। इसी तरह रावण का किरदार भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रहा। किन्तु, क्या आप जानते हैं कि रामायण में रावण का रोल करने वाले अरविंद त्रिवेदी अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के निवासी अरविंद त्रिवेदी के बड़े भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजरात में थियेटर के विख्यात कलाकार रहे हैं। 

अरविंद को अभिनय करने की प्रेरणा अपने भाई से ही मिली थी। अरविंद त्रिवेदी बताते हैं कि जिस वक़्त रामायण सीरियल के लिए ऑडिशन चल रहा था, तो वो भी केवट के किरदार के लिए ऑडिशन देने गए थे। अरविंद के अभिनय और शरीर की डीलडौल को देखकर रामानंद सागर इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उन्हें रावण के रोल के लिए चुन लिया। ये किरदार टीवी पर काफी लोकप्रिय हुआ और आज भी लोग इसे भूल नहीं पाए हैं। हालांकि अब अरविंद त्रिवेदी का अधिकतर समय भगवान राम की भक्ति में ही बीतता है और वो तीर्थ यात्रियों की सेवा करने का कार्य करते हैं।

बिग बॉस 13 : किचन में इन प्रतिभागियों के बीच हुई लड़ाई, एक और दिन रहा बवाल से भरा

अर्चना के किसिंग सीन वाले सवाल पर कपिल ने दिया चौकाने वाला जवाब

सुपरस्टार सिंगर की विनर बनी यह कंटेस्टेंट, मिला 15 लाख का चेक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -