अरविंद केजरीवाल बोले' हमें ‘मेक इन इंडिया’ की नहीं ‘मेक इंडिया’ की जरूरत है '

Sep 28 2015 12:23 PM
अरविंद केजरीवाल बोले' हमें ‘मेक इन इंडिया’ की नहीं ‘मेक इंडिया’ की जरूरत है '

नई दिल्ली : एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजिटल इंडिया’ के प्रचार प्रसार के लिए अमेरिका सहित कई देशों का दौरा कर रहे हैं, वहीं दूसरी और भारत में इसको लेकर सियासी बयानबाजी शुरू हो गई है. आप संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने PM मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि फिलहाल ‘मेक इन इंडिया’ की नहीं ‘मेक इंडिया’ की ज़रुरत है.

केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा कि यदि हम ‘मेक इंडिया’ पर काम करें तो ‘मेक इन इंडिया’ अपने आप हो जाएगा. उन्‍होंने कहा कि, ‘मेक इंडिया का मतलब है कि स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, जल, सुरक्षा, बुनियादी ढांचे में निवेश. लोग हमारी सबसे बड़ी पूंजी हैं और हमें इस पर निवेश करना चाहिए. जब लोगों की जिंदगी में बदलाव आएगा तो दुनिया भी इसका पालन करेगी.

दिल्ली CM ने कहा यदि हम खुद को आत्म निर्भर बना लें तो हमें निवेश के लिए किसी के आगे हाथ नही फैलाने पड़ेंगे. उन्होने कहा दुनिया में घूम घूम पर लोगों के आगे निवेश के लिए हाथ फैलाने से निवेश नहीं मिलने वाला है.

भाजपा का पलटवार

केजरीवाल के इस बयान पर भाजपा ने पलटवार करते हुए भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि केजरीवाल को ‘मेक इन इंडिया’ के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए. बल्कि उन्हें ‘मेक इन दिल्ली’ पर द्यान देना चाहिए.