अरविंद केजरीवाल ने छात्रों के लिए 'देश के मेंटर' कार्यक्रम किया शुरू

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को 'देश के मेंटर' नामक एक कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसके तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को अपने संबंधित क्षेत्रों में सफल नागरिकों द्वारा करियर विकल्पों पर मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम में एक से 10 सरकारी स्कूल के छात्रों को गोद लेना शामिल है, जिन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में सफल नागरिकों द्वारा सलाह दी जा सकती है। छात्रों को फोन पर मार्गदर्शन करने के लिए मेंटर्स हर हफ्ते दस मिनट का समय निकालेंगे। पहल के तहत इच्छुक लोग शहर के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1 से दस बच्चों को गोद ले सकते हैं।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा: ''अगर हमारे छात्रों को सही मार्गदर्शन मिलता है, तो वे जीवन के हर क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। हमने इस कार्यक्रम को शुरू किया है ताकि उन्हें अपने शिक्षकों द्वारा निभाई गई भूमिका से परे मार्गदर्शन करने वाले सलाहकारों के साथ भविष्य का रास्ता तय करने में मदद मिल सके। छात्रों को भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता होती है ताकि विभिन्न प्रकार के दबावों के कारण उनके पास अवसादग्रस्तता के विचार न हों। 

उन्हें जिस दूसरे प्रमुख समर्थन की आवश्यकता होती है, वह एक मूल्य प्रणाली के रूप में होता है और वे अपने जीवन में क्या कर सकते हैं या उनके लिए कौन से विकल्प उपलब्ध हैं। दिल्ली सरकार ने अगस्त में घोषणा की थी कि बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद मेंटर्स कार्यक्रम के ब्रांड एंबेसडर होंगे।

लखीमपुर पर 'कांग्रेस' का 3 घंटे का मौन व्रत निकला खोखला..., 3 मिनट भी चुप नहीं रह सके नेता

खुलकर 'कांग्रेस' के समर्थन में उतरे राकेश टिकैत, क्या सक्रीय सियासत में भी रखेंगे कदम ?

'लखीमपुर में सियासत करने वालों कभी कश्मीर भी आ जाओ..', घाटी में हिन्दुओं की हत्या पर आक्रोश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -