विपश्यना ध्यान साधना से बाहर आए अरविंद केजरीवाल, पीएम मोदी की माँ के निधन पर जताया शोक
विपश्यना ध्यान साधना से बाहर आए अरविंद केजरीवाल, पीएम मोदी की माँ के निधन पर जताया शोक
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 24 दिसंबर से विपश्यना ध्यान के लिए गए हुए थे। सीएम केजरीवाल ने ट्विटर पर आज मेडिटेशन के पूरा होने की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया कि 7 दिन के विपासना ध्यान के बाद वो आज बाहर आए हैं। उन्होंने कहा कि, 'ध्यान ने मुझे हमेशा आत्मिक बल और मानसिक शांति प्रदान की है. इस बार भी ज्यादा ऊर्जा के साथ देश की सेवा का संकल्प लेकर लौट रहा हूं।'

पीएम नरेंद्र मोदी की मां के देहांत की सूचना पर उन्होंने शोक प्रकट किया। ट्विटर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिखा कि, 'आज 7 दिन की विपासना ध्यान साधना से बाहर निकला तो प्रधानमंत्री जी की पूज्य माताजी के निधन के संबंध में सूचना मिली। सुनकर बहुत दुख हुआ। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।' बता दें कि, विपश्यना प्राचीन समय में प्रचलित ध्यान साधने की प्रक्रिया है। 

इसमें व्यक्ति को कुछ दिनों के लिए सभी सांसारिक मोह माया को त्याग कर ध्यान साधना में जुटना पड़ता है। मोबाइल और किसी भी तरह के भोग विलास की वस्तु का त्याग कर दिया जाता है और ध्यान साधने वाले महात्माओं जैसे संयमित जीवन जीना होता है। मान्यता है कि इस प्रक्रिया से आत्मनिरीक्षण और आत्मशुद्धि होती है। तनाव और मानसिक लाभ जैसे फायदे भी होते हैं। 

नव वर्ष पर बुझ गया घर का चिराग, सीतामढ़ी में मिले 2 शव

वसुंधरा राजे ने 1 नया जिला बनाया, अशोक गहलोत 6 बनाएँगे

राजस्थान: नए साल के जश्न में 111 करोड़ की शराब गटक गए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -