नदी का पानी अचानक हुआ काला, मिली हजारों मछलियां मृत
नदी का पानी अचानक हुआ काला, मिली हजारों मछलियां मृत
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग जिले से एक चौंका देने वाली जानकारी सामने आई है। यहां कामेंग नदी का पानी एकाएक काला नजर आने लगा तथा देखते ही देखते हजारों के आँकड़े में मछलियों की मौत हो गई। नदी के किनारे में हजारों के आँकड़े में मृत मछलियां पाए जाने की जानकारी प्राप्त होते ही प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। व्यक्तियों से फिलहाल इस नदी की मछलियां नहीं खाने का आग्रह किया गया है।

वही मीडिया रिपोर्ट में जिला मत्स्य विकास अफसर के हवाले से कहा गया है कुल घुलित पदार्थों मतलब TDS की उच्च सामग्री की वजह से नदी का पानी काला हो गया है। जिसके पश्चात् नदी में हजारों मछलियां मृत पाई गईं। आरभिंक तहकीकात में यह बात सामने आ रही है कि मौतों की वजह टीडीएस की बड़ी मौजूदगी देखी गई है। जिसके कारण पानी में जलीय प्रजातियों के लिए दृश्यता कम हो जाती तथा सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। कहा जा रहा है कि नदी के पानी में हाई टीडीएस देखने को मिला, जिसके चलते मछलियां ऑक्सीजन नहीं ले सकीं।

वही रिपोर्ट के हवाले से अफसर ने कहा कि नदी में TDS 6,800 मिलीग्राम प्रति लीटर था, जो सामान्य सीमा 300-1200 मिलीग्राम प्रति लीटर से बहुत ज्यादा था। व्यक्तियों से मछली का सेवन नहीं करने का आग्रह किया गया है, क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। पूर्वी कामेंग जिला प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी कर व्यक्तियों से मछली पकड़ने के लिए कामेंग नदी के समीप उद्यम करने से बचने तथा अगले आदेश तक मरी हुई मछलियों को खाने व बेचने से बचने को बोला है।

न्यूजीलैंड के लिए खतरा है 31 अक्टूबर! आज का इतिहास जानकर आप भी हो जाएंगे खुश

अखिलेश के संसदीय इलाके में अमित शाह रखेंगे विश्वविद्यालय की नींव

आरोपी को ले जा रहे थे पुलिस वाले और दो की हो गई मौत, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -