RBI के नए गवर्नर के लिए अटकलों का दौर शुरू
RBI के नए गवर्नर के लिए अटकलों का दौर शुरू
Share:

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन द्वारा दूसरा कार्यकाल लेने से इंकार करने के बाद रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के नाम के लिए अटकलों का दौर शुरू हो गया है. संभावित दावेदारों में एसबीआई की चेयर पर्सन अरुंधति भट्टाचार्य और वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास के नाम चर्चा में है. वैसे राजन के फैसले ने इण्डिया इंक को निराश कर दिया है. देश के टॉप बैंकरों और उद्योगपतियों ने इसे दुखद बताया है. उधर, जेटली ने राजन के काम की तारीफ कर कहा कि उनके उत्तराधिकारी का चयन शीघ्र कर लिया जाएगा.

उल्लेखनीयहै कि राजन का कार्यकाल इस वर्ष 4 सितंबर को समाप्त हो रहा है. राजन द्वारा दूसरा कार्यकाल लेने से मना करने के बाद सरकार को नया उत्तराधिकारी चुनना होगा. नए गवर्नर के नामों को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन सरकार फिलहाल खामोश है. रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के लिए चुनौतियां कम नहीं होगी.

जानकारों के अनुसार नए गवर्नर को जहाँ अर्थ व्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों से ब्याज दर घटाने पर विचार करना होगा, वहीं महंगाई से भी सख्ती से निपटना होगा. दोनों ही चुनौतियों के लिए सामंजस्य बैठाना होगा. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बढ़ती एनपीए की समस्या और कर्ज वितरण की धीमी गति से भी तालमेल बैठाना आसान नहीं होगा. राजन के फैसले ने इण्डिया इंक को निराश किया है.उद्योगजगत का मानना है कि राजन ने अर्थव्यवस्था को न केवल स्थिरता दी, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी स्थापित किया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -