वैश्विक विकास में भारत निभाएगा अहम भूमिका : जेटली

वैश्विक विकास में भारत निभाएगा अहम भूमिका : जेटली

नई दिल्ली: वैश्विक विकास की गति को लेकर हाल ही में वित्त मंत्री ने कहा है कि इसे तेजी से बढ़ाना बहुत ही जरुरी है और साथ ही यह भी कहा है कि इसके लिए दो अर्थव्यवस्थाओं की बहुत अधिक जरुरत है और भारत इसमें एक बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है. गौरतलब है कि इस समय चीन की अर्थवयवस्था का हाल कुछ अच्छा देखने में नहीं आ रहा है और यह लगातार मंदी की ओर अग्रसर है. इस मामले को देखते हुए वित्त मंत्री ने साथ ही यह भी कहा है कि चीन अभी भी वैश्विक विकास में बहुत बड़ी भागीदारी निभाने के लिए आगे आ सकता है. लेकिन यह खुद आगे नहीं आ सकता है इसे आगे लाने के लिए एक ओर मजबूत अर्थव्यवस्था की जरुरत है.

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि भारत में निवेश की चाल को बढ़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले से ही बहुत सी योजनाओं की शुरुआत कर चुके है और इसके साथ ही देश में बड़ी मात्रा में निवेश भी आना शुरू हो गया है. जबकि साथ ही जेटली ने यह भी कहा है कि भारत ने फ़िलहाल अपनी विनिर्माण की क्षमता का बहुत ही कम उपयोग किया है.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि भारत को अभी भी बहुत निवेश की जरुरत है. निवेश के प्रयास को लेकर बहुत ही तेजी आई है और इसके साथ ही पर्यावरणीय निर्णय लेने में भी तेजी का रुख देखने में आ रहा है. गौरतलब है कि रिज़र्व बैंक ने हाल ही में ब्याज दरों में कटौती भी की है. जिसके द्वारा कंपनियां अपने ऋण को पुनर्गठित कर सकती है.