चीन के न्यूज़ चैनल पर दिखेगा कुछ ऐसा जिसपर यकीन नहीं कर पाएंगे आप

Nov 09 2018 07:21 PM
चीन के न्यूज़ चैनल पर दिखेगा कुछ ऐसा जिसपर यकीन नहीं कर पाएंगे आप

चीन के सरकारी न्यूज चैनल पर जल्द ही कुछ ऐसे देखने को मिलने वाला है जिसकी शायद ही कभी किसी ने कल्पना की होगी. जिसने भी इस बारे में सुना वो यकीन नहीं कर पाया. दरअसल खबर ये है कि चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी ने अपने स्टूडियो में एक ऐसा वर्चुअल न्यूज एंकर उतार दिया है. जी हाँ... और ये एंकर सूट-टाई पहने हुए होंगे और इनकी आवाज आपको किसी रोबोट की तरह लगेगी.

शिंहुआ न्यूज एजेंसी इस बात का दवा करते हुए कहा है कि ये न्यूज प्रेजेंटर ठीक उसी तरह खबरें पढ़ सकते हैं जिस तरह से प्रोफेशनल न्यूज रीडर खबरें पढ़ते हैं. "हैलो, आप देख रहे हैं इंग्लिश न्यूज प्रोग्राम," ठीक इसी तरह से अंग्रेजी बोलने वाला ये एंकर अपनी पहली रिपोर्ट पेश करेगा. आपको बता दें सोगो, एक चीनी सर्च इंजन है और इस नए सिस्टम को विकसित करने में सोगो का भी अहम योगदान है. इस बारे में शिंहुआ न्यूज एजेंसी का कहना है कि 'इससे प्रोडक्शन की लागत में बचत की जा सकेगी. समय-समय पर ब्रेकिंग न्यूज रिपोर्ट प्रसारित करने के लिए ये तकनीक विशेष रूप से उपयोगी साबित होगी.'

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस तकनीक को विकसित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है और इसमें मौलिक प्रेजेंटर की आवाज, लिप मूवमेंट्स और भाव-भंगिमाओं को कॉपी किया गया है.

अब कॉटन को पहनने के साथ खा भी पाएंगे आप

यहां लड़कों में ये चीज़ देखकर ही शादी के लिए हाँ करती है लड़कियां

टारगेट पूरा करने पर इस कंपनी में मिलती है ये घिनौनी सज़ा

?