हर कोई कर सकता है मंगल की सैर, जानें इस खुशखबरी के बारे में

हर कोई कर सकता है मंगल की सैर, जानें इस खुशखबरी के बारे में

मंगल ग्रह के बारे में कई नई जानकारी सामने आती रहती हैं. इसके बारे में जानने के लिए यूज़र्स भी बेताब रहते हैं. लेकिन मंगल ग्रह के बारे में बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि धरती पर भी है एक मंगल ग्रह. दरअसल, एक हॉलिडे वेबसाइट ट्रिप एंड वाइजर ने धरती पर ही आर्टिफिशल ग्रह तैयार कर लिया है, जो एकदम मंगल ग्रह जैसा दिखता है. यानि अगर आप मंगल पर जाना चाहते हैं तो अब कभी भी जा सकते हैं. 

जानकारी के अनुसार, ये ग्रह आर्टिफिशियल प्लेनेट उत्तरी स्पेन की गुफाओं में बनाया गया है. कंपनी ने लोगों को यहां तीन दिन और रातें बिताने का ऑफर दिया है. जिसका किराया 4.80 लाख रुपये तय किया गया है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं  होगा कि जो मंगल ग्रह पर जाने की इच्छा रखते हैं उनके लिए ये  खुशखबरी है. जानिए इसके बारे में. 

मिलेगा मंगल ग्रह जैसा अनुभव
ये कृत्रिम मंगल ग्रह धरती से 196 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और 1.4 किलोमीटर लंबी गुफा है. दावा किया गया है कि गुफा में बिल्कुल मंगल ग्रह जैसा नजारा देखने को मिलेगा. जानकारी के मुताबिक जगह का पहला ट्रायल हो चुका है और यहां पहुंचकर दुनिया एवं लोगों से आप काफी दूर हो जाएंगे. इसे अब पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है.

प्रशिक्षण है बेहद जरूरी
हालांकि यहां रहने के लिए पर्यटकों को 30 दिन के प्रोग्राम का हिस्सा बनना होगा. उन्हें तीन हफ्ते का ऑनलाइन प्रशिक्षण लेना होगा. वहीं संबंधित पर्यटक को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत बनाने के लिए तीन दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. जिसके बाद ही उन्हें यहां रहने की अनुमति मिलेगी. उन्हें खास उपकरण पहनकर ही इस कृत्रिम मंगल पर जाना होगा.

एक यादगार सफर
इस कंपनी का कहना है कि ये यात्रा किसी रोमांच से कम नहीं होगी. जिसने इस सफर को जी लिया, वो उसे कभी नहीं भुला पाएगा. कंपनी का कहना है कि वह ट्रिप एडवाइजर के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

यहां रात के नहीं बल्कि दिन के 12 बजे होता है भगवान कृष्णा का जन्म..

दो देशों में बंटा ये होटल, जानें इसकी खासियत

इस तहर चुने गए ट्रैफिक सिग्नल की बत्तियां..