आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से लैस हुआ दिल्ली एयरपोर्ट, भीड़ बढ़ने पर बजेगा 'अलार्म'
आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से लैस हुआ दिल्ली एयरपोर्ट, भीड़ बढ़ने पर बजेगा 'अलार्म'
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकट काल में दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोशल डिस्टेंसिंग के प्रबंधन के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) आधारित प्रणाली स्थापित की गई है। दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेश कुमार जयपुरियार ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी है। 

उन्होंने बताया है कि टर्मिनल-3 की छतों पर जगह-जगह ऐसे सेंसर लगाए गए हैं जिनसे नियंत्रण कक्ष में पता चलता रहेगा कि किस क्षेत्र में कितने लोग हैं। किसी भी क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होने पर AI की सहायता से अलर्ट जारी होगा और संबंधित एजेंसियां सतर्क हो जाएंगी। हवाई अड्डे के वर्कर्स उस क्षेत्र में जाकर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करेंगे।  बता दें कि यह प्रणाली व्यक्ति घनत्व सूचकांक के आधार पर काम करती है। सूचकांक शून्य से पांच के स्केल पर बनाया गया है।

इस स्केल अनुसार,  सूचकांक एक से कम होने का मतलब है कि घनत्व कम है और शारीरिक दुरी का पूरी तरह पालन हो रहा है। सूचकांक एक से दो के बीच होने का अर्थ है कि उस क्षेत्र में भीड़ बढ़ रही है। सूचकांक दो से ज्यादा होने से पता चलता है कि वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है। सूचकांक डेढ़ पर पहुंचने पर संबंधित एजेंसियों को खबर हो जाती है। 

चुनिंदा वाहनों की कीमतों में वृद्धि के कारण मारुति के शेयरों को हुआ फायदा

असम सरकार ने दी डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान के 5,500 निवासियों के पुनर्वास की योजना को मंजूरी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज क्या हो गए भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -