वजन नहीं बढ़ाएगा ये वाला बटर, जानें क्या है ख़ास

अक्सर लोगों से कहते सुना है कि हम मक्खन का सेवन इसलिए नहीं करते क्योकि इसमें मौजूद फैट वजन बढ़ाता है. हालाँकि ये खाने में अच्छा लगता है लेकिन इससे वजन बढ़ने के कारण आप कई बार खा नहीं पाते. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने लोगों की ये परेशानी का हल निकाल लिया है. वैज्ञानिकों की एक टीम ने ऐसे मक्खन का आविष्कार किया है जिसे खाने से आपका वजन बढ़ने की बजाय घटने लगेगा. हाल ही में ये जानकारी सामने आई है.

दरअसल, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि इसमें लो फैट होने की वजह से यह वजन कम करने में कारगर है. यह शोध मैटीरियल एंड इंटरफेसिस जर्नल में प्रकाशित हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि लोग मक्खन खाने में कटौती इसलिए करते हैं क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फैट होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है.

वहीं शोधकर्ताओं ने बताया कि इस आर्टिफिशियल बटर को लगभग पानी से ही बनाया गया है जिससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा. इसमें 80 प्रतिशत पानी और 20 प्रतिशत गुड फैट का इस्तेमाल किया गया है. जबकि बाजार में बिकने वाले बटर में करीब 80 प्रतिशन फैट होता है जो आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक है. आपको बता दें, आर्टिफिशियल बटर के एक चम्मच में आपकी करीब 2.8 ग्राम फैट मिलेगा जबकि इसमें 25.2 कैलोरी होगी. वैज्ञानिकों ने इसके सफल प्रयोग के बाद भी अभी तक नहीं बताया कि यह बाजार में बिक्री के लिए कब उपलब्ध होगा.  

इन हाइजीन उत्पादों का मूल्य कंट्रोल करेगी सरकार

महिलाओं की 6 बड़े परेशानियाँ बन जाती हैं उनकी जान के लिए खतरा

Recipe : क्या आपने खाया है क्रिस्पी मालाबारी पराठा, घर पर करें ट्राई

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -