विश्व वन्यजीव दिवस: लुप्त होते जीवों को बचाने के लिए की गई एक पहल

3 मार्च को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व वन्यजीव दिवस’ (World Wildlife Day) मनाया जाता है । वर्ष 2019 में इस दिवस का मुख्य विषय (Theme)-  'Life below water: for people and planet' ('पानी के नीचे जीवन: लोगों और ग्रह के लिए') है। दरअसल, 20 दिसंबर, 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 68 वीं महासभा में वन्यजीवों की सुरक्षा के प्रति दुनिया भर के लोगों को जागरूक करने एवं वनस्पति के लुप्तप्राय प्रजाति के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 3 मार्च को हर साल इस दिवस को मनाने का ऐलान किया था। 

वीडियोकॉन मामला: चंदा कोचर और वेणुगोपाल के घर-दफ्तर पर ईडी का छापा

विश्व वन्यजीव दिवस 2019 ध्यान केंद्रित करता है - पानी के नीचे जीवन, जो समुद्री प्रजातियों पर केंद्रित है, और हमारे रोजमर्रा के जीवन के लिए समुद्री वन्यजीवों के महत्वपूर्ण मुद्दों और मूल्यों को उजागर करने का अवसर है। यह अवसर इन प्रजातियों के संरक्षण और निरंतर प्रबंधन और भविष्य की पहलों के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए सफल पहल का भी जश्न मनाएगा।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में 177 पद खाली, इस पद के लिए करें आवेदन

आपको बता दें कि 2013 से प्रति वर्ष ये दिवस मनाया जाता है और देश और दुनिया में लोगों को अलग अलग थीम के माध्यम से प्रकृति से विलुप्त हो रहे जीव, प्रजातियों और अन्य प्राकृतिक वस्तुओं का संरक्षण करने के लिए जागरूक किया जाता है। पूरे विश्व के सभी देशों के साथ इस दिन भारत में भी वन्य जीवों के लिए जागरूकता फैलाई जाती है और प्रकृति व् मानव के संबंधों को दर्शाया जाता है।

ये भी पढ़ें:-

इन नए नियमों के तहत अब फ्लाइट कैंसल या लेट होने पर रिफंड होंगे पैसे

डॉलर के मुकाबले 1 पैसे की मजबूती के साथ 71.21 के स्तर पर खुला रुपया

पिछले दिनों गिरावट के बाद आज मजबूती के साथ खुले बाजार, फिलहाल ऐसी स्तिथि

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -