मुस्कुराइए आज 'वर्ल्ड स्माइल डे' है

आज 1 अक्टूबर को वर्ल्ड स्माइल डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. इस दिन की शुरुआत हार्वे बॉल ने की थी. हार्वे बॉल जोकि Worcester, Massachusetts के लिए काम करने वाले एक आर्टिस्ट है. मुस्कुराता हुआ स्माइली तो आपको याद होगा ही. जी हां आप बिलकुल सही समझे जब आप बहुत ही ज्यादा खुश होते है तो ये स्माइली आप सोशल मीडिया चैट के जरिए अपने दोस्तों को भेजते है, उस स्माइली को हार्वे बॉल ने ही डिजाइन किया था. इस स्माइली को डिजाइन करने के कई वर्ष के उपरांत उन्हें यह आइडिया आया कि वर्ष में कम से कम एक दिन तो 'स्माइल' को समर्पित किया ही जाना चाहिए. इसलिए उन्होंने वर्ल्ड स्माइल डे का कांसेप्ट पेश किया. वर्ष 1999 से हर वर्ष अक्टूबर महीने के प्रथम शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे सेलिब्रेट किया जाने लगा. तो आज इस खास मौके पर आप भी खुद के साथ दूसरों को करें खुश कुछ इस तरह....

मुस्कान से करें सुबह की शुरुआत: सुबह की शुरुआत अगर एक स्माइल के साथ करते है तो आप खुद महसूस कर पाएंगे कि आपका पूरा दिन सकारात्मक रहा. जब आप वास्तविकता में मुस्कुराते हैं तो आपकी बॉडी के अंदर डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज़ होना शुरू हो जाते है जोकि आपकी ख़ुशी के लिए जिम्मेदार होता है. सेरोटोनिन हार्मोन स्ट्रेस को कम करने का कार्य करता है. तो सुबह उठते ही मुस्कुराइये ताकि आपका पूरा दिन खुशनुमा बीते.

दूसरों को हंसायें: हंसी सभी पर एक एक अच्छा प्रभाव छोड़ती है और आसपास के माहौल को भी सकारात्मक बना देती है. खुश रहने से मन प्रसन्न रहता है और जिसके कारण स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. तो क्यों न इस वर्ल्ड स्माइल डे  पर आप दूसरों के साथ थोड़ी खुशियां शेयर कीजिए और उन्हें कोई जोक सुना कर हँसा दीजिए. उनके होठों पर मुस्कान देखकर आपको भी मिलेगी दिली ख़ुशी.

T-20 वर्ल्ड कप में इस खिलाड़ी को टीम इंडिया का कप्तान देखना चाहते हैं सुनील गावस्कर

साउथ कोरिया और चीन के दूतों ने नार्थ कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण पर की चर्चा

लंदन की सड़कों पर पेट्रोल-डीजल के लिए मारामारी, सूखे पड़े फ्यूल स्टेशन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -