विश्व बचत दिवस: बड़े सपनों को आकार दे सकती है छोटी-छोटी 'बचत'
विश्व बचत दिवस: बड़े सपनों को आकार दे सकती है छोटी-छोटी 'बचत'
Share:

नई दिल्ली: जीवन के बुरे दिन कब आ जाएं, ये किसी को नहीं पता रहता। जिससे निपटने के लिए बचत काफी महत्वपूर्ण होती है। खास तौर पर यह तब बड़ा काम बनती है, जब बीमारी, नौकरी, विकलांगता या बुढ़ापे जैसे कई कारणों से धन अर्जित करना मुश्किल हो जाता है। आज के दौर में बचत इतनी महत्वपूर्ण हो चुकी है कि सरकार इसके लिए आर्थिक साक्षरता का अभियान चला रही है।

बैंक भी बचत को प्रोत्साहित करने के लिए कैंप लगाकर लोगों को जागरुक करते हैं। छोटी-छोटी बचत से बड़े सपनों को आकार दिया जा सकता है। इसी को देखते हुए प्रति वर्ष दुनियाभर में 31 अक्टूबर को विश्व बचत दिवस मनाया जाता है। 31 अक्टूबर 1984 को तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी के देहांत की वजह से पूरे भारत में प्रति वर्ष विश्व बचत दिवस 30 अक्टूबर को मनाया जाता है। प्रथम अंतर्राष्ट्रीय बचत कांग्रेस का आयोजन मिलान में हुआ था। इटली ने वर्ष 1924 में 31 अक्टूबर को विश्व बचत दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था। इस दिवस को मनाने का मकसद हमारे व्यवहार को बचत की दिशा में बदलना और हमें निरंतर धन के महत्व की याद दिलाना है। 

बचत की आदत इंसान के साथ-साथ देश को भी खुशहाल भविष्य की तरफ ले जाता है। हालांकि बचत की आदत भारतीय समाज की एक खासियत रही है। हमारे माता-पिता बचपन के दिनों से ही हमें धन के महत्व एवं बचत करने की आवश्यकता के बारे सिखाते हैं। बचपन और गुल्लक का नाता बड़ा पुराना है। हमें बचपन में जो पैसे मिलते थे, उनमें से कुछ बचा लेते थे। इस आदत को बनाये रखने की आवश्यकता है।

Zydus Cadila को USFDA से बाज़ार में मिलने वाली डायबिटीज़ की दवा के लिए मिली मंजूरी

MCX गोल्ड वॉच: सोना स्थिर, चांदी में आ सकती है और गिरावट

वाणिज्य मंत्रालय ने एफडीआई नीति के नए संस्करण का किया विमोचन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -