केवल सलमान की ही आवाज़ नहीं थे एसपी बालसुब्रमण्यम, अनिल कपूर से लेकर रजनीकांत के लिए कर चुके थे डबिंग

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा जगत के जाने माने संगीतकार, आवाज के धनी और कमाल के म्यूजिक डायरेक्टर श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम का आज ही के दिन जन्म हुआ था। 4 जून 1946 को जन्मे बाला सुब्रमण्यम, एक भारतीय पार्श्वगायक, अभिनेता, संगीत निर्देशक, गायक और फिल्म प्रोडूसर थे। 90 के दशक में जब सलमान खान नए-नए फिल्मों में आए थे, तो कई वर्षों तक एसपी बालासुब्रण्यम को सलमान खान की आवाज माना जाता था।

'मैंने प्यार किया' के गाने हों या 'साजन' के गीत, या फिर 'हम आपके हैं कौन' के नग्मे- इन सब फिल्मों में सलमान खान को बालासुब्रमण्यम ने ही अपनी आवाज दी थी। 2013 में आई शाहरुख खान की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' के टाइटल सॉन्ग में भी एसपी बालासुब्रमण्यम ने ही आवाज़ दी थी। गत वर्ष इस बेमिसाल गायक ने दुनिया को अलविदा कह दिया। दक्षिण भारत में पहचान बना चुके एसपी बालासुब्रमण्यम ने 1981 में आई हिंदी फिल्म 'एक दूजे के लिए' के लिए पहली बार हिंदी गीत को आवाज़ दी। उन्होंने यह गाना कमल हासन के लिए गाया और इसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया था।

बालासुब्रमण्यम न सिर्फ एक कमाल के गायक थे, बल्कि एक बेहतरीन डबिंग आर्टिस्ट भी थे। डबिंग के लिए उन्हें दो बार नंदी पुरस्कार भी मिल चुका है। नंदी पुरस्कार तेलुगु फिल्म, थिएटर और टेलीविज़न के लिए आंध्रप्रदेश सरकार का सर्वोच्च सम्मान है। बालासुब्रमण्यम, अनिल कपूर, गिरीश करनाड़, मोहनलाल से लेकर रजनीकांत के लिए तमिल और तेलुगु में आवाज़ देते रहे हैं। एसपी बालासुब्रामण्यम के बारे में ये भी मश्हूर है कि उन्होंने एक दिन में 21 कन्नड़ गानों को रिकॉर्ड कर कीर्तिमान स्थापित किया था, दावा तो ये भी किया जाता है कि अब तक 4000 गीतों को गाने का रिकॉर्ड भी बालसुब्रमण्यम के नाम दर्ज है।  

'सुपर डांसर चैप्टर 4' में नजर आएंगी बॉलीवुड की ये मशहूर अभिनेत्री, मचेगी जबरदस्त धूम

इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी में शामिल हुआ बॉलीवुड के इस सुपरस्टार का नाम

'पान मसाले का विज्ञापन मत करो अमिताभ बच्चन...', राष्ट्रीय तंबाकू विरोधी संगठन ने 'बिग बी' को लिखा पत्र

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -