अपने डेब्यू टेस्ट में ही 'गब्बर' ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बना दिया था ये बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan Birthday) आज अपना 36वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। गब्बर के नाम से मशहूर भारतीय टीम के इस खब्बू बल्लेबाज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने बल पर कई मैच टीम को जिताएं है। शिखर धवन का जन्म आज ही के दिन 1985 में हुआ था।

बता दें कि अपने डेब्यू मैच में शिखर धवन बगैर खाता खोले ही आउट हुए थे। जिसके चलते उन्हें टीम से बाहर भी होना पड़ा था। किन्तु जब उन्होंने फिर से टीम में वापसी की और पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। शिखर धवन वर्ष 2004 में जूनियर (अंडर-19) वर्ल्डकप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बैट्समैन थे। साथ ही 2017 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी जिताने में भी शिखर की अहम भूमिका रही था। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 338 रन ठोंके थे। जिसके कारण उन्हें गोल्डन बैट भी दिया गया था। वर्ष 2010 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले शिखर धवन ने 145 वनडे मैचों में 45 से ज्यादा की औसत से 6 हजार से अधिक रन स्कोर किए हैं।

वहीं, अगर टेस्ट करियर की बात करें, तो 34 टेस्ट मैचों में उन्होंने 40 की बेहतरीन औसत से 3458 रन बनाये हैं। टी-20 अंतर्राष्ट्रीय खेलते हुए धवन ने 68 मैचों में 27 से अधिक की औसत से 1759 रन बनाये हैं। वहीं IPL में भी धवन का बल्ला जमकर बोला है, उन्होंने IPL के 192 मैच खेले हैं। जिसमे उन्होंने 34 से ज्यादा की औसत से 5784 रन बनाये हैं।  शिखर धवन के नाम अपने डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने का भी रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले ही टेस्ट मैच में 85 गेंदों में शतक जड़ा था।  

भारत न्यूजीलैंड से 332 रनों से आगे

खेल मंत्रालय: IOA का चुनाव नहीं करवाने की पैरवी पर हाई कोर्ट में इस दिन होगी सुनवाई

सख्त प्रोटोकॉल के बाद भी जूनियर हॉकी वर्ल्डकप में पाया गया कोरोना संक्रमित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -