धाकड़ क्रिकेटर ही नहीं 'रंगीन मिजाज' भी थे रवि शास्त्री, इन मशहूर हस्तियों से जुड़ा नाम

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का आज जन्मदिन हैं। रवि शास्त्री का जन्म 27 मई सन 1962 को मुंबई में हुआ था। रवि शास्त्री ने मुख्य रूप से मीडियम पेस के गेंदबाज और माध्यम क्रम के बल्लेबाज थे । रवि शास्त्री 15 जुलाई 2017 को भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किए गए थे।

बता दें भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत कम उम्र में कर दी थी, इन्होंने टीम इंडिया के लिए सन 1981 से लेकर 1992 तक टेस्ट क्रिकेट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। इस वजह से रवि शास्त्री को एक ऑलराउंडर के तौर पर जाना जाता है। रवि शास्त्री ने अपनी पढ़ाई डॉन बास्को हाईस्कूल माटुंगा से की थी जब वह 9 वीं में थे, तब स्कूल की क्रिकेट टीम बनी और उनके कोच देसाई सर ने उन्हें क्रिकेट सीखने में मदद की थीं। स्कूल के समय से ही शास्त्री ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

रवि शास्त्री ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला 1981 में न्यूजीलैंड और पहला वनडे 1991 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने 80 टेस्ट मैच में 3830 रन और 151 विकेट लिए थे। वही इन्होने ने 150 वनडे मैच में 3108 रन और 129 विकेट लिए हैं। रवि 1983 की वर्ल्ड कप जीतने वाली इंडियन टीम के भी मेंबर थे। रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट में 35।79 के औसत से कुल 3830 रन बनाए हैैं। जिसमें इनके 11 शतक व 12 अर्ध शतक शामिल हैैं। एक दिवसीय मैचोंं में इनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 109 रन है व टेस्ट मैैैचों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 206 रन है। 

वहीं, यदि लव अफेयर्स की बात की जाए, तो रवि शास्त्री का नाम कई जानी मानी युवतियों के साथ जुड़ा।  वे अर्जेंटीना की टेनिस स्टार गैब्रियला सबातिनी के दीवाने माने जाते थे। उनका नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस अमृता सिंह से भी जुड़ा। गैब्रियला ने अपने लुक्स तथा जबरदस्त खेल से टेनिस जगत में सुर्खियां बटोरी थीं। चर्चा यह भी रही कि रवि शास्त्री गैब्रियला से मिलने अर्जेंटीना जा पहुंचे थे। मगर जब उस हसीन टेनिस स्टार से इस क्रिकेटर के बारे में पूछा गया तो उनका उत्तर था, ये रवि शास्त्री कौन है ? उस वक़्त ये अफवाहें उड़ी थीं कि शास्त्री ने गैब्रियला को प्रपोज किया तथा जिसे उन्होंने मना कर दिया। हालांकि, कुछ दिनों के बाद शास्त्री ने उस मुलाकात का स्पष्ट खंडन करते हुए बताया था कि वे किसी और काम से अर्जेंटीना गए थे। 

रवि शास्त्री का नाम सैफ अली खान की एक्स वाइफ अमृता सिंह के साथ बहुत सुर्ख़ियों में रहा। दोनों की फोटो मैग्जीन कवर पर भी आई। प्रशंसक उनकी शादी की प्रतीक्षा कर रहे थे, मगर शास्त्री ने जहां 1990 में रितु सिंह से शादी की, वहीं अमृता सिंह ने खुद से आयु में छोटे सैफ अली खान से शादी कर ली। दूसरी तरफ शादी के लगभग 18 वर्ष पश्चात् 2008 में शास्त्री पिता बने, बेटी अलेखा का जन्म हुआ। 

शिखर धवन पर उनके पिता ने ही बरसाए थप्पड़ और लातें, देखें Video और जानें क्या है वजह

भारत के लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल जंपिंग मीट में जीता 'गोल्ड'

केजरीवाल ने सभी सरकारी खेल सुविधाओं को रात 10 बजे तक खुला रखने का निर्देश दिया

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -