राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस आज, प्रदूषण से सुरक्षित रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

नई दिल्ली: राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस उन लोगों की याद में मनाया जाता है, जिनकी भोपाल गैस त्रासदी में मौत हो गई थी. उन मृतकों को सम्मान देने और याद करने के लिये भारत में हर साल 2 दिसंबर को यह दिवस मनाया जाता है. भोपाल गैस त्रासदी वर्ष 1984 में 2 और 3 दिसंबर की रात में शहर में स्थित यूनियन कार्बाइड के रासायनिक संयंत्र से जहरीला रसायन जिसे मिथाइल आइसोसाइनेट (MIC) के तौर पर जाना जाता है के साथ-साथ अन्य रसायनों के रिसाव की वजह से हुई थी.

दरअसल, जिस हवा में हम सांस ले रहे हैं, वो जहरीली है, उसमें ओज़ोन, नाइट्रोजन डाईऑक्साइड, बारीक कण, डीज़ल से निकले कण मौजूद होते हैं. यही जहरीले कण हमारे फेफड़ों में बैठ जाते हैं और हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं.हवा में प्रदूषण (National Pollution Control Day 2021) का स्तर खतरनाक हालत तक पहुंच गया है, ऐसे में आवश्यक है कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करें, जो हमारे फेफड़ों को साफ करें.

हरी पत्तेदार सब्जियां केवल प्रदूषण (National Pollution Control Day 2021) से ही बचाने का काम नहीं करती, बल्कि शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. हरी सब्जियां, धनिए के पत्ते, चौलाई की सब्जी, गोभी और शलजम में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं, जो वायु प्रदूषण से बचाने में सहायक होते हैं.

प्राचीन काल से हल्दी का इस्तेमाल एक चिकित्सीय जड़ी बूटी के रूप में होता रहा है. हल्दी में मौजूद सक्रिय एजेंट करक्यूमिन में सूजनरोधी गुण होते हैं, जो फेफड़ों को प्रदूषकों के विषाक्त प्रभाव से बचाते हैं. हल्दी में ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, जो प्रदूषित हवा के संपर्क में आने पर प्रेरित होता है.

प्रदूषण (National Pollution Control Day 2021) से बचने से आप आंवले का सेवन अवश्य करें, क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी शरीर के लिए सबसे ताकतवर एंटी-ऑक्सिडेंट है, जो फ्री रैडिकल की सफाई करने में सहायता कर सकता है.

DGCI ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया

Omicron की दहशत, सरकार ने टाला इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने का फैसला

शी जिनपिंग के नेतृत्व में, प्रत्यर्पण समझौतों का फायदा उठाने के लिए वैश्विक अभियान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -