मोहम्मद शमी बर्थडे: अपने डेब्यू टेस्ट में ही झटके 9 विकेट, बल्लेबाज़ी से भी बना चुके हैं रिकॉर्ड

भारतीय तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी आज यानी 3 सितंबर 2021 को अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के साथ मौजूद शमी ने अपने करियर में कई बार टीम की जीत में अहम योगदान दिया है. उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू पर ही वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में कुल 9 विकेट लिए थे. इसके साथ ही वह बल्लेबाज़ी के मामले में भी धमाल मचा चुके हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वर्ष 2014 में भुवनेश्वर कुमार के साथ 111 रन जोड़े थे, जो 10वें विकेट के लिए भारत की दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है.

मोहम्मद शमी का जन्म यूपी के अमरोहा में वर्ष 1990 में हुआ. उन्हें साल 2013 में टीम इंडिया की जर्सी पहनने का चांस मिला. उसी साल अपने टेस्ट डेब्यू पर उन्होंने कमाल दिखाते हुए कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 118 रन देकर 9 विकेट झटके. यह किसी भारतीय तेज गेंदबाज के लिए पदार्पण मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में ODI डेब्यू जनवरी 2013 में ही किया और 23 रन देकर 1 विकेट झटका और 4 मेडन ओवर फेंके. इसी मैच में वह ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने अपने पहले मैच में चार या अधिक मेडन ओवर की गेंदबाजी करने का कारनामा किया. वर्ष 2014 में इंग्लैंड में भी शमी का शानदार प्रदर्शन जारी रहा. इसी दौरान शमी ने भारत के लिए 10वें विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप की. उन्होंने भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर ट्रेंट ब्रिज में ड्रॉ रहे मुकाबले में 111 रन की पार्टनरशिप की. शमी ने 2015 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया और 17.29 की औसत से 17 विकेट झटके.

टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने में उन्हें लगभग डेढ़ साल का समय लगा, किन्तु जब उन्होंने वापसी की तो अपने प्रदर्शन से आलोचकों के मुंह बंद कर दिए. उन्होंने वेस्ट इंडीज में चार टेस्ट में 11 विकेट निकाले. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ शमी ने अभी तक टेस्ट करियर में 54 मैचों में कुल 195 विकेट ले चुके हैं. इसके साथ ही 79 ODI में उनके नाम 148 विकेट हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में वह 12 मैचों में 12 विकेट झटक चुके हैं. उन्होंने 78 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 298 विकेट लिए हैं. वह IPL में कई टीमों से खेल चुके हैं. उन्होंने टी20 करियर में कुल 119 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा उनके नाम टेस्ट में 2 अर्धशतकों की बदौलत कुल 590 रन हैं.

भौतिक नकद लेनदेन से बचने के लिए परिवहन विभाग में शुरू हुई ऑनलाइन भुगतान प्रणाली

रवि शास्त्री संग रिश्ते पर कोहली ने तोड़ी चुप्पी, बताया कैसी है कोच के साथ केमिस्ट्री

Tokyo Paralympic में भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका, चोट के कारण इस स्टार खिलाड़ी ने वापस लिया नाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -