मुहम्मद हिदायतुल्लाह: देश के पहले मुस्लिम न्यायाधीश, जिन्होंने राष्ट्रपति पद भी संभाला
मुहम्मद हिदायतुल्लाह: देश के पहले मुस्लिम न्यायाधीश, जिन्होंने राष्ट्रपति पद भी संभाला
Share:

मुहम्मद हिदायतुल्लाह का जन्म 17 दिसम्बर 1905 को हुआ था, वे भारत के प्रथम मुस्लिम मुख्य न्यायाधीश थे। मुहम्मद हिदायतुल्लाह को भारत के प्रथम कार्यवाहक राष्ट्रपति कहना अधिक  उपयुक्त रहेगा, क्योंकि यह भारत की संवैधानिक व्यवस्था के मुताबिक निर्वाचित राष्ट्रपति नहीं थे। उन्होंने दो मौकों पर भारत के कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर भी कार्यभार संभाला था। इसके साथ ही वो एक पूरे कार्यकाल के लिए भारत के छठे उपराष्ट्रपति भी बने थे।

31 अगस्त 1979 को श्री हिदायतुल्लाह को सर्वसम्मति से भारत का उपराष्ट्रपति बनाया गया था। उनका कार्यकाल 31 अगस्त 1984 तक रहा। 1979 से 1984 तक उपराष्ट्रपति रहते हुए वह जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली और पंजाब यूनिवर्सिटी के कुलपति भी रहे। 4 अक्टूबर 1991 को हिदायतुल्लाह को 'भारतीय विद्या परिषद' की मानद सदस्यता भी प्रदान की गई। उपराष्ट्रपति पद का कार्यकाल संपन्न होने के बाद एम. हिदायतुल्लाह को आज़ाद पंछी जैसी प्रसन्नता महसूस हुई थी। उन्होंने एक अहम् दायित्व को निष्ठापूर्वक निभाया था। इस दौरान यह उपराष्ट्रपति होने के चलते राज्यसभा के अध्यक्ष भी थे।  किन्तु इन पर कभी भी पद के गलत इस्तेमाल अथवा पक्षपात करने का आरोप नहीं लगा। 

उच्च सदन में यह सभी सदस्यों के चहेते दोस्त की तरह रहे। अवकाश ग्रहण कर लेने के बाद जाने-माने राजनेताओं ने इनकी मुक्तकंठ से तारीफ की। जब यह उपराष्ट्रपति पद का कार्यकाल पूर्ण करने के बाद मुंबई के लिए रवाना हुए तो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उन्हें विदा करने वालों में तत्कालीन पीएम श्रीमती इंदिरा गाँधी, उपराष्ट्रपति आर. वेंकटरमण, गृहमंत्री नरसिम्हाराव और उच्च अधिकारीगण मौजूद थे। 18 सितम्बर 1992 को हृदयाघात के कारण उनका निधन हो गया था। 

इस देश की मदद कर रहा है पाकिस्तान, समर्थन में आया आगे

ICC वनडे रैंकिंग में कोहली का दबदबा कायम, दूसरे स्थान पर रोहित का नाम

पाकिस्तान में दोबारा खुलने के दो दिन बाद ही 22 पाकिस्तान शैक्षणिक संस्थान हुए बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -