धोनी के बारे में 6 अनसुनी बातें, जो शायद उनके फैंस भी नहीं जानते होंगे
धोनी के बारे में 6 अनसुनी बातें, जो शायद उनके फैंस भी नहीं जानते होंगे
Share:

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज ही के दिन उनका जन्म साल 1981 में रांची में हुआ था। भारतीय क्रिकेट और विश्व क्रिकेट इतिहास में धोनी का सबसे अहम और ख़ास योगदान है। आइए आज जानते हैं, उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें।।।

- 1998 में धोनी बिहार की अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे थे और उनकी टीम पंजाब के खिलाफ हार गई थी, लेकिन उनका प्रदर्शन सराहा गया था और  इसी के आधार पर उन्हें बिहार रणजी टीम में शामिल किया। इसी दौरान उन्हें रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी भी मिली और खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर उनकी पोस्टिंग हुई। जबकि परिवार की मदद के लिए उन्होंने 2001 से 2003 तक यह नौकरी की थी। 

- धोनी सर्वकालिक सफल भारतीय कप्तान में भी स्थान रखते हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करिअर में कई रिकॉर्ड तोड़े है। वे 22 टेस्ट जीतकर सौरव गांगुली से ऊपर भारत के सबसे सफल भी कप्तान कहलाए है। सौरव ने भी उन्हें भारत का सबसे सफल कप्तान करार दिया है। 

- बाईक, एसयूवी और कुत्तों के भी धोनी जबरदस्त फैन है। जानकारी के मुताबिक़, धोनी के पास 23 बाइक्स हैं। हार्ले डेविडसन से लेकर डुकाटी तक इसमें शामिल है। 

- दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा पाने वाले क्रिकेटर की सूची में भी धोनी का नाम आया है, 2012 में फोर्ब्स पत्रिका ने धोनी को सबसे अमीर क्रिकेटर बताया था। 

- क्रिकेट की दुनिया में धोनी का एक शॉट काफी फेमस है, जिसे हेलिकॉप्टर शॉट कहा जाता है। पैर के पास गिरती बॉल पर वे अलग ही ढंग से प्रहार करते हैं, अपने बल्ले को हेलिकॉप्टर के पंखें की तरह वे इस दौरान घूमाते हैं। 

-ख़ास बात यह है कि धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 का टी-20 वर्ल्डकप, 2011 का वनडे वर्ल्डकप और 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। 

Video: इंग्लैंड में महेंद्र सिंह धोनी ने मनाया जन्मदिन, पत्नी साक्षी और ऋषभ पंत संग किया एन्जॉय

क्या इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टेस्ट हार का बदला लेने में कामयाब होगी टीम इंडिया?

ICC टेस्ट रैंकिंग में कोहली को बड़ा झटका, पंत को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -