फ़िरोज़ और इंदिरा के रिश्ते से खुश नहीं थे नेहरू, महात्मा गाँधी ने करवाई थी शादी
फ़िरोज़ और इंदिरा के रिश्ते से खुश नहीं थे नेहरू, महात्मा गाँधी ने करवाई थी शादी
Share:

12 सितम्बर को जन्मे फिरोज़ गांधी भारत के एक राजनेता तथा पत्रकार थे। वे कुछ समय तक लोकसभा सांसद भी रहे। फ़िरोज़ के पिता जहांगीर किलिक निक्सन में एक इंजीनियर थे, जिन्हें बाद में वारंट इंजीनियर के रूप में प्रमोशन दिया गया था। फिरोज उनके पांच बच्चों में सबसे छोटे थे; उनके दो भाई दोराब और फरीदुन जहांगीर,और दो बहनें, तेहमिना करशश और आलू दस्तुर थी। फ़िरोज़ का परिवार मूल रूप से दक्षिण गुजरात के भरूच का रहने वाला है, जहां उनका पैतृक गृह अभी भी कोटपारीवाड़ में मौजूद है। फिरोज़ गांधी के जीवन में सबसे चर्चित घटना उनकी शादी ही रही। फिरोज गांधी ने देश की पहली महिला पीएम इंदिरा गांधी से शादी की थी । 

इंदिरा ने अपने पिता जवाहरलाल नेहरू की मर्जी के खिलाफ जाकर फिरोज गांधी के साथ ब्याह रचाया था. दोनों की लवस्टोरी बहुत चर्चित रही थी. कहते हैं कि दोनों की मुलाकात 1930 में हुई थी. स्वतंत्रता संग्राम में इंदिरा की मां कमला नेहरू एक कॉलेज के सामने धरना देने के दौरान बेहोश हो गई थीं. उस वक़्त फिरोज गांधी ने उनकी काफी देखभाल की थी. कमला नेहरू का हालचाल जानने के लिए फिरोज आए दिन  उनके घर जाया करते थे. इसी दौरान उनका और इंदिरा गांधी का इश्क़ परवान चढ़ने लगा. 

फिरोज और इंदिरा की शादी 1942 में हुई. किन्तु जवाहर लाल नेहरू इस शादी के खिलाफ थे. हालांकि महात्मा गांधी के दखल के बाद दोनों ने इलाहाबाद में शादी कर ली. भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान फिरोज गांधी ने इंदिरा के साथ जेल भी काटी थी. हालांकि शादी के बाद दोनों में काफी लड़ाइयां हुईं. 1949 में इंदिरा दोनों बच्चों (राजीव और संजय) के साथ अपने पिता के घर आ गईं. यहीं से फिरोज ने नेहरू सरकार के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया और कई बड़े घोटालों की पोल खोल दी. हालांकि, तब तक फिरोज़ बूढ़े हो चुके थे और बाद के सालों में फिरोज गांधी की तबीयत खराब होने लगी. 8 सितम्बर, 1960 को हृदयाघात से फिरोज गांधी का निधन हो गया .

दुबई के लिए शुरू हुई हवाई सेवा, हफ्ते में तीन दिन चलेगी फ्लाइट

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, यहाँ जानें ताज़ा भाव

शेयर बाजार में बहार, सेंसेक्स 38900 के पार

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -