अर्श से फर्श पर कैसे आया राम रहीम, जानिए पूरी दास्तान....

Aug 15 2019 12:01 AM
अर्श से फर्श पर कैसे आया राम रहीम, जानिए पूरी दास्तान....

गुरमीत राम रहीम सिंह इन्साँ हरियाणा के सिरसा में स्थित आध्यात्मिक संस्था डेरा सच्चा सौदा का अध्यक्ष है। डेरा सच्चा सौदा की स्थापना 1948 में शाह मस्ताना जी ने की थी। गुरमीत इस संस्था के तीसरा प्रमुख हैं। हालांकि, राम रहीम के कार्यकाल में डेरा का अभूतपूर्व प्रचार प्रसार हुआ और उसके अनुयायियों की तादाद में कई गुना वृद्धि हुई। गुरमीत राम रहीम सिंह के नेतृत्व में डेरा सच्चा सौदा में कई सकारात्मक कार्य किये गए, नए नए प्रयोग हुए, वहीं गुरमीत हमेशा विवादों में भी बना रहा।

विवादों की परिणति 25 अगस्त 2017 को एक यौन शोषण मामले में कोर्ट द्वारा गुरमीत को दोषी करार दिए जाने के रूप में हुई। इस मामले में राम रहीम को 20 वर्ष के सश्रम कारावास व 65 लाख रूपये जुर्माने की सजा हुई, और राम रहीम को पत्रकार राम चन्द्र छत्रपति हत्या मामले में 11 जनवरी 2019 को दोषी पाया गया व दिनांक 17 जनवरी 2019 को सीबीआई की विशेष आदालत ने आजीवन कारावास  की सजा सुनाई है।

25 अगस्त 2017 को पंचकूला की विशेष सीबीआई (केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो) अदालत ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार मामले में दोषी करार दिया। जिसकी वजह से पँचकुला और सिरसा में दंगे भड़के और प्रशासन की कारवाई से सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 38 मौत हुई।  फिलहाल राम रहीम हरियाणा के रोहतक जिले की सुनारिया जेल में क़ैद है।

अगर बैंक में है जरूरी काम, तो पहले पढ़ लें ये खबर, कि कहीं बैंक की छुट्टी तो नहीं....

सेंसेक्स में 600 अंकों की भारी गिरावट, कई बड़े शेयर गिरे

एतिहाद ने जेट एयरवेज में निवेश बढ़ाने से किया इनकार