श्रीराम लागू की पुण्यतिथि आज, जानिए कैसा रहा उनका बॉलीवुड करियर
श्रीराम लागू की पुण्यतिथि आज, जानिए कैसा रहा उनका बॉलीवुड करियर
Share:

नई दिल्ली: 70 और 80 के दशक में अपने बेहतरीन अदाकारी से पहचाने जाने वाले श्रीराम लागू की आज पुण्यतिथि है। 17 दिसंबर 2019 को लंबी बीमारी के बाद पुणे के दीनानाथ मंगेशकर हॉस्पिटल में उनका निधन हो गया था। 92 वर्ष की आयु में उन्होंने अंतिम सांस ली थी। वह केवल बॉलीवुड फिल्मों में ही नहीं बल्कि मराठी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। जी हाँ, इसी के साथ वह मराठी थियेटर का भी हिस्सा रहे हैं। उन्हें आप सभी ने अमिताभ बच्चन की मशहूर फिल्म मुकद्दर का सिकंदर में देखा होगा। इसी के साथ वह हेरा फेरी, घरौंदा, मंजिल, थोड़ी सी बेवफाई, लावारिस, श्रीमान श्रीमती, विधाता, सदमा और इंसाफ की पुकार जैसी फिल्मों में दिखाई दे चुके हैं।

आप सभी को बता दें कि उनका जन्म महाराष्ट्र के सतारा जिले में हुआ था और उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई की और एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। उसके बाद मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई के समय से ही उन्होंने थियेटर करना भी चालु कर दिया था। कहा जाता है वह उस समय प्रोग्रेसिव ड्रैमेटिक एसोसिएशन से जुड़े और उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से ENT सर्जरी में डिग्री हासिल की और 6 साल तक पुणे में प्रैक्टिस की। वहीं उसके बाद एडिशनल ट्रेनिंग के लिए वे कनाडा और इंग्लैंड भी गए और भारत वापस आने के बाद उन्होंने पुणे में प्रॉपर प्रैक्टिस शुरू की। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा।

वहीं साल 1969 में वे फुल टाइम के लिए एक्टिंग करने लगे और पहले उन्होंने मराठी में कुछ प्लेज से अपने करियर की शुरुआत की। वहीं उस समय उनका डेब्यू प्ले वसंत कनेटकर द्वारा लिखा गया Oshalala Mrityu था और बॉलीवुड फिल्मों में उन्होंने साल 1972 में पिंजरा से डेब्यू किया। इस फिल्म के बाद वह सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले गए। वह इंडस्ट्री में पिता के रोल में, विलेन के रोल में या पुलिस के रोल में फेमस हुए और हमेशा लोगों के दिलों में ज़िंदा रहेंगे।

मुस्लिम संगठन भी 'शाहरुख़' के विरोध में उतरे, बोले- देशभर में कहीं रिलीज नहीं होने देंगे पठान

200000 का लहंगा पहन शादी में पहुंची काजल ने लूटी लाइमलाइट

आखिर किस वजह से शाहरुख़ को जाना पड़ा था जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -