मोतीलाल नेहरू की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें
मोतीलाल नेहरू की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें
Share:

देश के राजनेता और वकील मोतीलाल नेहरू की आज पुण्यतिथि है, उनके पिता का नाम गंगाधर नेहरू और उनकी माता का नाम इंद्राणी था। नेहरू परिवार दिल्ली में कई पीढ़ियों से बसा हुआ था, और गंगाधर नेहरू उस शहर में एक कोतवाल थे। 1857 के भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, गंगाधर अपने परिवार के साथ दिल्ली छोड़कर आगरा आकर बस गए, जहाँ उनके कुछ रिश्तेदार रहते थे। जंहा दिल्ली में नेहरू परिवार के घर में लूटपाट की घटना हुई। इस हादसे से उबरने के कुछ दिनों बाद गंगाधर में अपनी दोनों बेटियों की शादी कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में कर दी। मोतीलाल नेहरू का जन्म उनके पिता की मौत के 3 महीने बाद हुआ था।

जब मोतीलाल का जन्म हुआ था तब उनके दो बड़े भाई बंसीधर नेहरू और नंदलाल नेहरू की आयु 19 और 16 वर्ष थी। चूंकि परिवार ने 1857 के उथल-पुथल में अपनी पूरी संपत्ति खो दी थी, जिसके पश्चात उनकी माता अमरनाथ चली गई, उस समय तक उनके छोटे बेटे ने किसी भी तरह की कमाई शुरू नहीं की थी। कुछ वर्षों बाद, नंदलाल ने खेतड़ी के एक राजा के दरबार में एक क्लर्क की नौकरी कर ली और अपनी माँ और भाई का सहयोग करने लगे।

बता दें कि मोतीलाल बड़े भाई नंदलाल ने खेतड़ी के राजा फतेह सिंह के समर्थन से दीवान (मुख्यमंत्री; प्रभावी रूप से प्रबंधक) की पदवी के लिए पहुंच गए।  नंदलाल ने खेतड़ी को आगरा के लिए भेज दिया और पाया कि खेतड़ी में उनके पूर्व कैरियर ने उन्हें मुकदमों के संबंध में जानकारी दी। इसके पश्चात उन्होंने आगरा में प्रांतीय उच्च न्यायालय में कानून की प्रैक्टिस शुरू की। जिसके बाद ही मोतीलाल को उनके परिवार के साथ आगे की पढ़ाई करने के लिए इलाहाबाद भेज दिया गया।  

मगर, आगे चलकर मोतीलाल नेहरू ने अपनी वकालत छोडकर भारत के स्वतन्त्रता संग्राम में कार्य किया था। 1923 में उन्होने देशबंधु चित्तरंजन दास के साथ कांग्रेस पार्टी से अलग होकर अपनी स्वराज पार्टी की नींव रखी। 1928 में कोलकाता में हुए कांग्रेस अधिवेशन के वे अध्यक्ष चुने गए। 1928 में काँग्रेस द्वारा स्थापित भारतीय संविधान आयोग के भी वे प्रमुख बने। इसी आयोग ने नेहरू रिपोर्ट प्रस्तुत की थी।
मोतीलाल नेहरू ने इलाहाबाद में आनंद भवन नाम से एक अलीशान घर बनवाया। इसके बाद उन्होंने अपना पुराना वाला घर स्वराज भवन कांग्रेस को दे दिया। मोतीलाल नेहरू का 1931 में इलाहाबाद में निधन हुआ।

अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने फहराया 104 फ़ीट ऊंचा तिरंगा

सरकारी विभागों में 8.72 लाख पद रिक्त, केंद्र ने राज्यसभा में दी जानकारी

इंडियन आर्मी को जल्द मिलेगी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, चीन-पाक बॉर्डर पर होगी तैनात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -