मात्र 18 साल की उम्र में देश के लिए फांसी चढ़ गए थे खुदीराम बोस, जज की गाड़ी पर फेंका था बम
मात्र 18 साल की उम्र में देश के लिए फांसी चढ़ गए थे खुदीराम बोस, जज की गाड़ी पर फेंका था बम
Share:

इस साल हम 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने जा रहे हैं. 15 अगस्त को आजादी की वर्षगांठ पर देश के उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया जाता है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया. उन महापुरुषों में एक नाम खुदीराम बोस का भी है, जिन्होंने महज 18 साल की छोटी सी आयु में वो कर दिखाया जो हर पीढ़ी के युवाओं के लिए प्रेरणादायक है. आज महान स्वतंत्रता सेनानी खुदीराम बोस की 113वीं पुण्यतिथि है. 11 अगस्त 1908 को सेशन जज की गाड़ी पर बम फेंकने के आरोप में खुदीराम बोस को मौत की सजा सुनाई गई थी.

फांसी के समय उनकी आयु महज 18 साल 8 महीने 8 दिन थी.  खुदीराम का जन्म 3 दिसंबर 1889 को पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में त्रैलोक्यनाथ बोस के यहां हुआ था. खुदीराम बोस जब काफी छोटे थे, तभी उनके माता-पिता का देहांत हो गया था. उनकी बड़ी बहन ने उनका लालन-पालन किया था. खुदीराम बोस स्कूल के दिनों से ही अंग्रेजों के खिलाफ राजनीतिक गतिविधियों में भगा लेने लगे थे. वे बेहद कम आयु में ही आजादी के लिए लगने वाले जुलूसों में शामिल होकर ब्रिटिश शासन के खिलाफ नारे लगाते थे. उनमें देश को आजाद कराने की ऐसी प्रबल लौ जगी कि उन्होंने 9वीं कक्षा के बाद ही पढ़ाई छोड़ दी और 1905 में बंगाल का बंटवारा होने के बाद देश को आजादी दिलाने के लिए स्वदेशी आंदोलन में कूद पड़े और सत्येन बोस के नेतृत्व में अपना क्रांतिकारी जीवन आरंभ किया.

ब्रिटिश सिपाहियों द्वारा अरेस्ट होने के बाद खुदीराम बोस को 11 अगस्त 1908 को मुजफ्फरपुर जेल में फांसी दे दी गई. कुछ इतिहासकार उन्हें सबसे कम उम्र में देश के लिए फांसी पर चढ़ने वाला क्रांतिकारी देशभक्त मानते हैं. उनकी शहादत के बाद कई दिनों तक स्कूल बंद रहे और युवा ऐसी धोती पहनने लगे जिनकी किनारी पर ‘खुदीराम’ लिखा होता था. फांसी के बाद खुदीराम बोस इतने लोकप्रिय हो गए कि बंगाल के जुलाहे एक विशेष किस्म की धोती बनाने लगे, जिनकी किनारी पर ‘खुदीराम’ लिखा होता था.

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने किया ये बड़ा फैसला

भारतीय सेना ने गुलमर्ग में लहराया 100 फीट ऊंचा राष्ट्र ध्वज

वित्त मंत्रालय ने 17 राज्यों को 9,871 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा अनुदान किया जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -