इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले श्रीनाथ, कैसे बने भारत के सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़ ?
इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले श्रीनाथ, कैसे बने भारत के सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़ ?
Share:

खेल और पढ़ाई का संगम काफी कम ही देखने को मिलता है, किन्तु कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने अच्छी-खासी पढ़ाई के बाद अपना करियर खेल के मैदान पर बनाया. ऐसे ही एक क्रिकेटर हैं जवागल श्रीनाथ, जिन्होंने इंजीनियरिंग की पढाई की और फिर क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बना डाले. ‘मैसूर एक्सप्रेस’ से मशहूर श्रीनाथ सबसे अधिक वर्ल्ड कप मुकाबले खेलने वाले भारतीय गेंदबाज भी हैं.

 31 अगस्त साल 1969 को कर्नाटक के मैसूर जिले में जवागल श्रीनाथ पैदा हुए थे. उन्होंने इंस्ट्रूमेंट इंजीनियरिंग में डिग्री ली और बाद में क्रिकेट के मैदान पर अपना जलवा बिखेरा. श्रीनाथ ने अपने करियर में सबसे अधिक वर्ल्ड कप खेलने का भारतीय रिकॉर्ड भी बनाया. उनके नाम बतौर भारतीय गेंदबाज सबसे अधिक वर्ल्ड कप मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है. वह साल 1992, 1996, 1999 और 2003 में 50-50 वर्ल्ड कप टीम के शामिल रहे. श्रीनाथ ने विश्व कप में कुल 34 मैच खेले. उनसे ऊपर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है जो रिकॉर्ड 45 वर्ल्ड कप मैचों के लिए टीम इंडिया में शामिल रहे. हालांकि गेंदबाज के रूप में भारतीय रिकॉर्ड श्रीनाथ के नाम दर्ज है. उन्होंने वर्ल्ड कप में 44 विकेट लिए, जो किसी भी भारतीय गेंदबाज़ के लिए सर्वाधिक है.

उन्होंने साल 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का मन बना लिया था, मगर फिर सौरव गांगुली के कहने पर उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप भी खेला. श्रीनाथ उस समय भी गांगुली और भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की उम्मीदों पर खरे उतरे और 2003 वर्ल्ड कप में खेलते हुए भारत के लिए सबसे अधिक विकेट झटके. श्रीनाथ ने अपने करियर में 67 टेस्ट और 229 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले. उनके नाम टेस्ट में 236 और ODI में कुल 315 विकेट दर्ज हैं. इसके अलावा 147 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 533 विकेट भी झटके.

सेंसेक्स आया जबरदस्त उछाल, जानिए क्या है बाजार का हाल

वित्त मंत्री ने त्रिपुरा में पावर ग्रिड के मोहनपुर सब-स्टेशन का किया उद्घाटन

एक्सिस बैंक ने 35k करोड़ रुपये की ऋण जुटाने की योजना के तहत जारी किया नया बांड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -