RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल का जन्मदिन आज, जानिए कैसा रहा उनका करियर
RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल का जन्मदिन आज, जानिए कैसा रहा उनका करियर
Share:

नई दिल्ली: डॉ उर्जित पटेल का जन्म आज ही के दिन 1963 में हुआ। वे भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर रह चुके हैं। सितंबर 2016 में रघुराम राजन की सेवानिवृत्ति के बाद इन्होंने यह पद ग्रहण किया था, लेकिन सरकार से तनातनी की खबरों के बीच उन्हीने 10 दिसम्बर 2018 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उर्जित पटेल ने अपने बयान में कहा था कि वो व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। उर्जित पटेल RBI के पहले ऐसे गवर्नर बने, जिन्‍होंने 200 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के नए नोट पर दस्तखत किए। 

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पटेल को 4 सितंबर 2016 को RBI के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया। इससे पूर्व 14 जनवरी 2013 से वे उप-गवर्नर के पद पर कार्यरत थे। उप गवर्नर के रूप में उन्होंने मौद्रिक नीति संबंधी विशेषज्ञ समिति का नेतृत्व किया। भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने ब्रिक्स देशों के साथ अंतर-सरकारी समझौते और अंतर-केंद्रीय बैंक करार (ICBA) में मुख्य भूमिका निभाई आकस्मिक आरक्षित निधि व्यवस्था (CRA) की स्थापना हुई, जो इन देशों के केंद्रीय बैंकों के बीच स्वैप लाइन ढांचा है।

2021 में  उर्जित पटेल को एक नई जिम्मेदारी मिली थी. वह निजी क्षेत्र से जुड़े थे. बिस्किट और डेयरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज (Britannia) ने उर्जित पटेल को कंपनी का एडिशनल डायरेक्टर बनाया था।  2022 में उर्जित पटेल को बीजिंग स्थित बहुपक्षीय वित्तपोषण संस्थान एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक का उपाध्यक्ष बनाया गया है। 

जब गांधी जी के बेटे मणिलाल को मुस्लिम लड़की से हो गया था प्यार, बापू ने दिया था ऐसा जवाब

यूपी: भाईदूज पर चाय पीते ही 2 गए भाइयों समेत 4 की मौत

भड़काऊ भाषण: सपा नेता आज़म खान को 3 साल की सजा, विधायकी पर लटकी तलवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -