निर्मला सीतारमण का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम राज़
निर्मला सीतारमण का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम राज़
Share:

नई दिल्ली: 18 अगस्त 1959 को जन्मीं निर्मला सीतारमण भारत की वित्तमंत्री हैं। सितम्बर 2017 से मई 2019 तक वे रक्षामंत्री के पद पर सुशोभित थीं और उससे पहले वे भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रह चुकी हैं। वे भाजपा से हैं और पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुकी हैं। बता दें कि निर्मला सीतारमन भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं; हालांकि इंदिरा गांधी ने पीएम रहते हुए अतिरिक्त कार्यभार के रूप में वित्त मंत्रालय संभाला था।

बात दें कि 2003 से 2005 तक निर्मला सीतारमण राष्ट्रीय महिला आयोग की मेंबर भी रह चुकी हैं। वे 03 सितंबर 2017 तक भाजपा प्रवक्ता के साथ ही देश की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रहीं हैं और 03 सितंबर 2017 को मोदी की सरकार में उन्हें रक्षा मंत्रालय सौंपा गया। वे इंदिरा गाँधी के बाद भारत के रक्षा मंत्रालय की बागडौर संभालने वाली आज़ाद भारत की दूसरी महिला नेत्री और स्वतंत्र रूप से पहली पूर्णकालिक महिला रक्षामंत्री रह चुकी हैं।

निर्मला सीतारमण की शादी डॉ॰ परकल प्रभाकर के साथ हुई जो जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स के पूर्व स्टूडेंट हैं। प्रभाकर एक राजनीतिज्ञ, राजनीतिक टीकाकार, लोकप्रिय टीवी एंकर और बुद्धिजीवी हैं। वर्तमान में डॉ परकला प्रभाकर राईटफोलियो में एमडी हैं। 

अगर आप भी हैं फोटोग्राफी के शौक़ीन..., तो आज ही करें ये काम, मिलेगा शानदार इनाम

हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, भ्रष्टाचार मामले में नहीं होगी कार्रवाई

NSA अजित डोभाल की सुरक्षा में हुई चूक, 3 कमांडो पर गिरी गाज, हुए बर्खास्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -