जन्मदिन विशेष: अपने पहले ही मैच में झटक लिए ७ विकेट, दिग्गज स्पिनरों के युग में बनाई अपनी पहचान
जन्मदिन विशेष: अपने पहले ही मैच में झटक लिए ७ विकेट, दिग्गज स्पिनरों के युग में बनाई अपनी पहचान
Share:

नई दिल्ली: भारतीय टीम में एक स्पिनर के लिए हमेशा ही एक खास जगह रहती है. भारत में दाएं हाथ के स्पिनर बहुत अधिक नहीं हुए हैं जिन्होंने लंबे समय तक भारतीय टीम में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई. ऐसा ही कुछ दाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज़ शिवलाल यादव (Shivlala Yadav) के साथ रहा जिन्होंने अपने 8 वर्षों के करियर में कई बार प्रभावित करने वाला यादगार प्रदर्शन किया.  शिवलाल यादव रविवार को 63 वर्ष के हो गए हैं.

शिवलाल स्पिनर के रूप में भले ही गेंद को बहुत अधिक घुमाव देने वाले गेंदबाज न रहे हों, किन्तु उन्होंने टीम इंडिया के लिए कुछ बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं. शिवलाल का सबसे यादगार प्रदर्शन 1985-86 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिटनी टेस्ट की रही जिसमें उन्होंने 95.3 ओवर में 43 मेडन डालते हुए118 रन देकर 8 विकेट चटकाए और मेजबान बल्लेबाज़ों को शानदार अंदाज में बांध कर रख दिया था. 

शिवलाल का भारतीय क्रिकेट प्रशासन में भी बड़ा नाम रहा है. यह उनकी साफ छवि का ही परिणाम रहा कि 2014 में शीर्ष अदालत ने आईपीएल में भ्रष्टाचार की वजह से तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन को हटाया, तब शिवलाल ही अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किए गए थे. आपको बता दें कि अपने पहले ही टेस्ट में शिवलाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट लेकर भारत के महान स्पिन युग में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी.

Republic day 2020: धोनी समेत इन क्रिकेटर्स ने सेना की वर्दी पहन ठोका तिरंगे को सलाम

VIDEO: फिर विवादों में घिरे बेन स्टोक्स, प्रशंसक को बोल बैठे कुछ ऐसा कि मांगनी पड़ी माफ़ी

Australian Open 2020: इन खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, बनाई चौथे स्थान में अपनी जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -