पूरी तरह टूट चुके थे दिनेश कार्तिक, फिर इस तरह की क्रिकेट में दमदार वापसी
पूरी तरह टूट चुके थे दिनेश कार्तिक, फिर इस तरह की क्रिकेट में दमदार वापसी
Share:

भारत के प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक क्रिकेट की दुनिया में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं। अपने स्टाइलिश स्ट्रोकप्ले, स्टंप के पीछे चपलता और दबाव की स्थिति को संभालने की क्षमता के लिए जाने जाने वाले कार्तिक ने खेल में खुद के लिए एक जगह बनाई है। जैसा कि दुनिया भर के प्रशंसक 1 जून को उनका जन्मदिन मनाते हैं, आइए दिनेश कार्तिक की उल्लेखनीय यात्रा पर करीब से नज़र डालें।

प्रारंभिक जीवन और कैरियर की शुरुआत: दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 को चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। छोटी उम्र से ही उन्होंने क्रिकेट के प्रति स्वाभाविक लगाव प्रदर्शित किया। उनके पिता, कृष्ण कुमार, एक प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर थे, जिन्होंने खेल के प्रति उनके जुनून को और बढ़ाया। कार्तिक ने अपने पिता के सतर्क मार्गदर्शन में अपने कौशल में सुधार किया और अंततः अपनी विलक्षण प्रतिभा के साथ कोचों और चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया।

अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण और उतार-चढ़ाव: कार्तिक ने सितंबर 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच के दौरान भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपनी पहली पारी में एक महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाकर अपनी अपार क्षमता का प्रदर्शन किया। हालांकि, उनकी असंगतता और अन्य प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाजों के साथ प्रतिस्पर्धा के कारण राष्ट्रीय टीम में रुक-रुक कर प्रदर्शन हुआ।

कार्तिक की दृढ़ता का भुगतान तब हुआ जब उन्हें दक्षिण अफ्रीका में आयोजित 2007 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के लिए बुलाया गया। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, केवल 20 गेंदों पर 32 रनों की मैच विजयी पारी खेली। उनकी वीरता ने भारत को उद्घाटन विश्व टी 20 खिताब जीतने में मदद की।

कई बार भारत का नाम रोशन कर चुकी है ये महिला खिलाड़ी

समीर, किरन और अश्मिता ने ड्रॉ में बनाया अपना स्थान

प्रो हॉकी लीग में भारत से होगा बेल्जियम का मुकाबला, हरमनप्रीत बोले- टीम चुनौती के लिए टीम तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -