भुवनेश्वर कुमार का जन्मदिन आज, जानिए कैसे बने तेंदुलकर को आउट करने वाली पहले गेंदबाज़
भुवनेश्वर कुमार का जन्मदिन आज, जानिए कैसे बने तेंदुलकर को आउट करने वाली पहले गेंदबाज़
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार सिंह का आज जन्मदिन है। 5 फरवरी 1990 को जन्मे भुवनेश्वर, एक अंतरराष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर हैं, जो टीम इंडिया के लिए सभी प्रारूपों को खेलते हैं। वह घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। कुमार एक दाहिने हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज हैं, जो गेंद को दोनों तरह से कुशलतापूर्वक घुमाते हैं, अपने इनस्विंगर को आउटस्विंग की तुलना में अधिक प्रभावी बनाते हैं, विशेष रूप से देर से स्विंग बनाने में माहिर हैं, और दाएं हाथ के एक उपयोगी निचले क्रम के बल्लेबाज हैं।

अपने अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू पर, दिसंबर 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ एक टी 20 आई मैच, उन्होंने तीन विकेट लेने का कारनामा किया, और उसके बाद एकदिवसीय श्रृंखला में, उन्होंने अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया। फरवरी 2018 में पहले T20I में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पांच विकेट की दौड़ के बाद, कुमार खेल के सभी प्रारूपों में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए।

भुवनेश्वर कुमार घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं। वह दलीप ट्रॉफी में सेंट्रल ज़ोन के लिए भी खेले। भुवनेश्वर कुमार ने 17 साल की उम्र में बंगाल के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। नॉर्थ जोन के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल में, कुमार ने 3.03 की इकॉनमी रेट के साथ एक विकेट लिया। हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाज होने के नाते, उन्होंने 312 गेंदों पर 128 रन बनाए और अपने टीम के सभी स्कोर को पार करते हुए चार बल्लेबाजों के साथ साझेदारी बनाए रखी। फलस्वरूप उन्हें मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया। 2008/09 के रणजी ट्रॉफी फाइनल में, वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डक के लिए भारत के सबसे महान बल्लेबाज के रूप में दर्जा प्राप्त सचिन तेंदुलकर को आउट करने वाले पहले गेंदबाज बने।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारत ने कसी कमर, टीम इंडिया से जुड़े 4 गेंदबाज़

'रोहित शर्मा नहीं खेलेंगे अगला T20 वर्ल्ड कप...' टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर ने की भविष्यवाणी

टीम इंडिया के क्रिकेटर की पत्नी से 10 लाख की धोखाधड़ी, छानबीन में जुटी यूपी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -