ब्रेट ली की रफ़्तार के आगे 'सचिन' भी हुए थे पस्त, 14 बार बने थे इस गेंदबाज़ का शिकार
ब्रेट ली की रफ़्तार के आगे 'सचिन' भी हुए थे पस्त, 14 बार बने थे इस गेंदबाज़ का शिकार
Share:

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत में एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज हुए. मगर, जब बात रफ्तार की आती है, तो ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर गेंदबाज़ ब्रेट ली का नाम जरूर आता है. ब्रेट ली वो गेंदबाज थे, जिन्होंने तूफानी गेंदबाजी को नई पहचान दी। उनकी रफ्तार की चर्चा आज भी की जाती है, क्योंकि निरंतर इस रफ़्तार से गेंद फेंकने वाले गेंदबाज उनके बाद बहुत कम ही हुए हैं. आज यानी आठ नवंबर को ब्रेट ली अपना 46वां बर्थ सेलिब्रेट कर रहे हैं.

इस गेंदबाज़ अपनी आग उगलती गेंदों से कई रिकॉर्ड स्थापित किए. उनकी रफ्तार के सामने बैट्समैन क्रीज तक छोड़ दिया करते थे. क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने की फेहरिस्त में ब्रेट ली का नाम तीसरे पायदान पर है. उन्होंने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए ODI मुकाबले में 160.8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी. ब्रेट ली टी20 विश्व कप में पहली हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ भी हैं, उन्होंने 2007 में यह कारनामा किया था, जो T20 विश्व कप का पहला सीजन था. इसी के साथ ब्रेट ली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी पहली हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज बने थे. ब्रेट ली ने ये कारनामा साउथ अफ्रीका के केपटाउन में बांग्लादेश के सामने किया था. उन्होंने शाकिब अल हसन, मशर्फे मुर्तजा और आलोक कपाली को पवेलियन भेजा था.   

ब्रेट ली ने अपने करियर के शुरुआती दौर में ही बता दिया था कि उनमें बहुत आगे जाने की काबिलियत है और उनकी यही प्रतिभा की वजह से जब ग्लैन मैक्ग्रा ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया, तो रिकी पॉन्टिंग ने ब्रेट को गेंदबाजी आक्रमण की बागडौर सौंपी और ली ने भी कभी अपने कप्तान को निराश नहीं किया. ब्रेट ली उन चुनिंदा गेंदबाजों में शामिल रहे, जिन्होंने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को काफी परेशान किया. ब्रेट ली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 14 बार मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को आउट किया. 

हालांकि, ब्रेट ली ने कई बार इस बात को खुद भी माना है कि सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी करना उनके लिए कभी भी आसान नहीं रहा और ये भारतीय धुरंधर, ब्रेट ली के लिए सिरर्दद बना रहता था. बता दें कि, ब्रेट ली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 76 टेस्ट मुकाबले खेले और 310 विकेट चटकाए. इसके साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 221 वनडे मैचों में 380 शिकार किए. टी20 में उनके नाम 25 मैचों में 28 विकेट दर्ज हैं.

तिरंगा लेकर मैदान में घुसा लड़का, रोहित शर्मा के फैन पर लगा 6.5 लाख का जुर्माना, Video

विराट को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम, ICC ने पूरा महीना किया 'कोहली' के नाम

Ind Vs Eng: सेमीफाइनल में बदल जाएगी टीम इंडिया की प्लेइंग XI ? कोच द्रविड़ ने बताया प्लान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -