महज 500 रुपए लेकर मुंबई आए थे धीरूभाई अंबानी, इस एक तरकीब ने बना दिया करोड़ों का मालिक
महज 500 रुपए लेकर मुंबई आए थे धीरूभाई अंबानी, इस एक तरकीब ने बना दिया करोड़ों का मालिक
Share:

रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव रखने वाले धीरूभाई अंबानी का जन्म आज ही के दिन 1932 में हुआ था. उनका पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी था. आज उनके द्वारा खड़ा किया हुआ कारोबार उनके दोनों पुत्र मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी संभालते हैं. बता दें कि, जिन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज की नीव रखी, उन्होंने महज 10वीं तक पढ़ाई की थी. लेकिन अपने दृढ-संकल्प के बूते वह भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति बनकर उभरे.

धीरूभाई अंबानी की सफलता की दास्ताँ कुछ ऐसी है कि उनका शुरुआती वेतन महज 300 रुपये था. किन्तु अपनी मेहनत के दम पर देखते ही देखते वह करोड़पति बन गए. बिजनेस जगत के बेताज बादशाह के पद चिन्हों पर चलकर ही आज मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी कामयाब कारोबारी की कतार में खड़े हो गए हैं. धीरूभाई अंबानी गुजरात के छोटे से गांव चोरवाड़ के निवासी थे. उनका जन्म सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले में हुआ था. उनका पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी था. उनके पिता स्कूल में टीचर थे. घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं थी, जिसके बाद उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही छोटे-मोटे काम आरंभ कर दिए. किन्तु इससे परिवार का काम नहीं चल पाता था. जब उनकी आयु 17 वर्ष थी, तो वे पैसे कमाने के लिए वो वर्ष 1949 में अपने भाई रमणिकलाल के पास यमन चले गए. जहां उन्हें एक पेट्रोल पंप पर 300 रुपये प्रति माह वेतन की नौकरी की. कंपनी का नाम था 'ए. बेस्सी एंड कंपनी'. कंपनी ने धीरूभाई के काम को देखते हुए उन्हें फिलिंग स्टेशन में मैनेजर का पद दे दिया. कुछ साल यहां नौकरी करने के बाद धीरूभाई वर्ष 1954 में देश वापस चले आए. यमन में रहते हुए ही धीरूभाई ने अमीर आदमी बनने का ख्वाब देखा था. इसलिए घर लौटने के बाद वे 500 रुपये लेकर मुंबई पहुंच गए. 

धीरूभाई अंबानी बाजार के बारे में काफी जानकारी रखने लगे थे और उन्हें समझ में आ गया था कि भारत में पोलिस्टर की डिमांड सबसे अधिक है और विदेशों में भारतीय मसालों की. जिसके बाद इसका व्यापर करने का आइडिया आया. उन्होंने दिमाग लगाया और एक कंपनी रिलायंस कॉमर्स कॉरपोरेशन शुरू की, जिसने भारत के मसाले विदेशों में और विदेश का पोलिस्टर भारत में बेचना शुरु कर दिया. 2000 के दौरान ही अंबानी देश के सबसे दौलतमंद शख्स बनकर उभरे. 6 जुलाई 2002 को सिर की शिरा फट जाने की वजह से उनका मुंबई के एक अस्पताल में देहांत हो गया था.

भारत में सस्ता होगा अंडा और चिकन! सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

बिकने जा रहा पेगासस, जानिए कौन है नया खरीददार!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -