अरुण जेटली ! भारतीय सियासत का वो नाम, जो आवाज़ उठाने में कभी पीछे नहीं हटा
अरुण जेटली ! भारतीय सियासत का वो नाम, जो आवाज़ उठाने में कभी पीछे नहीं हटा
Share:

पूरा देश आज पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली की दूसरी पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहा है. अरुण जेटली अपने अंतिम समय में स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे थे, जब देश सियासी मंचों पर उनकी आवाज सुनने का इंतजार ही करता रह गया. भारतीय सियासत में काफी कम ओजस्वी वक्ता और प्रशासक रहे हैं और उनमें अरुण जेटली का नाम प्रमुख है. पेशे से वकील, किन्तु राजनीति में हमेशा अपने तार्किक और मजबूत दलीलों से देश के लिए अपना पक्ष रखने वाले जेटली इमरजेंसी से ही अपने नेतृत्व कौशल के लिए पहचाने जाते रहे हैं. 

चाहे उनकी पार्टी सत्ता में हो या विपक्ष में वे हमेशा ही एक मजबूत आवाज के रूप में जाने गए. यही कारण था कि जब दो वर्ष पूर्व उनका देहांत  हुआ तो उन्हें भाजपा और देश के लिए एक बड़ी क्षति माना गया. अरुण जेटली इमरजेंसी के छात्रनेता, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और जनसंघ के सदस्य, भाजपा के युवा नेता, सफल वकील, विपक्ष में भाजपा की आवाज, अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में कैबिनेट मंत्री और पहली मोदी कैबिनेट के वित्तमंत्री के साथ एक क्रिकेट प्रशासक, आमसहमति बनाने में निपुण नेता के रूप में भी जाने जाते थे. जेटली सबसे पहले इमरजेंसी के दौरान चर्चा में आए, जब उसकी घोषणा के बाद 26 जून 1975 को सुबह-सुबह उन्होंने लोगो को जमा कर तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी का पुतला फूंका था. वे कहते थे कि वे इमरजेंसी के खिलाफ ‘पहले सत्याग्रही’ थे. इस घटना के  बाद उन्होंने 19 महीनों तक जेल में रखा गया था.

ये जेटली के व्यक्तित्व का ही कमाल था उन्होंने अटल कैबिनेट के विनिवेश राज्य मंत्री के रूप में बहुत मजबूत से अपना पक्ष देश के सामने रखा. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सरकार के द्वारा लगाए गए अप्रत्यक्ष करों को हटाने का मामला हो या फिर विवादास्पद GST कानून लागू करने का खतरा, जेटली ने संसद हमेशा ही अपना पक्ष मजबूती से रखा. जेटली ने अपने सफल वकालत के अनुभव को राजनीतिज्ञों के लिए तो किया ही, उसका फायदा उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सुधार लाने के लिए भी किया. वहीं जनधन खाते, मुद्रा योजना आदि परियोजनाओं की कामयाबी में भी जेटली का अहम योगदान माना जाता है.

सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों के नेतृत्व में सेंसेक्स और निफ्टी में आई गिरावट

तिरुपति में कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए शुरू हुआ एक और अभियान

TVS Motors ने बांग्लादेश में TVS NTORQ 125 रेस एडिशन किया लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -