आर्टिकल 35-A पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
आर्टिकल 35-A पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
Share:

नई दिल्ली : जम्मू कश्मीर विधानसभा को स्थाई नगरिकता की परिभाषा तय करने और  विशेष शक्तियां देने वाले संविधान के आर्टिकल 35-A पर आज सुनवाई होगी. वहीं जम्मू-कश्मीर में हुर्रियत कांफ्रेंस ने इसके विरोध में दो दिनों के लिए बंद का आह्वाहन किया  है, जिसके कारण कश्मीर घाटी में हालात गरमा गए है. आर्टिकल 35-A को संवेदनशील मसला माना जाता है. इस पर  करीब  छह दशक से बहस जारी है.

इस साल भी चाँद पर पहुँचने वाला चौथा देश नहीं बन पायेगा भारत

दिल्ली के एनजीओ 'वी द सिटिजन' ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करके राज्य के विशेष नागरिकता कानून - 35-A को चुनौती दी है और इसको हटाने की मांग भी  की है. इसके विरोध में रविवार को कश्मीर के कई जिलों में प्रदर्शन किया गया. इस बंद को कारोबारियों और बार असोसिएशन का भी पूरा समर्थन मिल रहा  है. इसके अलावा घाटी में रविवार और सोमवार को ट्रेन सेवाएं भी बंद रखी गई है. 

अपराधियों के लिए हुई मुश्किल पुलिसथानों से होंगे फिंगरप्रिंट लिंक

जानें क्या है कानून - 35-A 
आपको बता दें कि अनुच्छेद 35ए जम्मू-कश्मीर के स्थायी नागरिकों को विशेष अधिकार देता है. यह अनुच्छेद बाहरी राज्य के व्यक्तियों को वहां किसी भी तरह की संपत्तियों के खरीदने एवं उनका मालिकाना हक प्राप्त करने से रोकता है. इसके साथ ही यह कानून यहाँ पर अस्थाई नागरिकों को काम देने से भी रोकता है. आर्टिकल 35-A को वर्ष 1954 राष्ट्रपति आदेश के जरिए संविधान में जोड़ा गया था.

ख़बरें और भी...

मप्र में सवा लाख युवाओं को रोजगार देंगी शिवराज सरकार

1125 विशेष कछुओं के साथ 3 संदिग्ध गिरफ्तार

दो बच्चों की मां होने पर भी हॉट और सेक्सी लगती हैं जेनेलिया डिसूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -