अर्थराइटिस में दर्द से छुटकारा सम्भव, जानिए कैसे
अर्थराइटिस में दर्द से छुटकारा सम्भव, जानिए कैसे
Share:

गठियाबादी यानि आर्थराइटिस से बचाव अब पहले से आसान है. डेली टेलीग्राफ के अनुसार, घुटनों के जोड़ो में होने वाले दर्द यानी आर्थराइटिस के पीछे प्रमुख रूप से दो जीन जिम्मेदार होते है. आर्थराइटिस बीमारी में हड्डिया कमजोर हो जाती है विशेष तौर पर घुटने की. घुटनों के स्पेंडिलाइटिस में तो असहनीय दर्द के साथ रीढ़ की हड्डी को भी नुकसान पहुंचता है.

डेली टेलीग्राफ के अनुसार, इस रिसर्च से हमें आर्थराइटिस का कोई प्रभावकारी उपाय खोजने में मदद मिलेगी. इस रिसर्च की स्टडी के दौरान आर्थराइटिस के एक हजार मरीजों की जेनेटिक संरचना का 15 सौ स्वस्थ्य लोगों की जेनेटिक संरचना से तुलना की. इन्होंने आर्थराइटिस के मरीजों में दो जीन ज्यादा प्रभावी पाया. ये जीन आदमी की प्रतिरोधक क्षमता पर काफी बुरा असर डालते हैं. डेली टेलीग्राफ से जुड़े व‌र्ड्सवर्थ ने बताया कि एक जीन आईएल23आर तो सीधे तौर पर घुटने के स्पेंडिलाइटिस से जुड़ा हुआ है. 

आर्थराइटिस की समस्या में उचित डाइट लेना चाहिए. विटामिन, एंटीऑक्सीडेन्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर ताजे फल और सब्जियों का रस  और लहसुन, मौसमी, संतरा, गाजर और चुकंदर के रस का पर्याप्त सेवन इस रोग से छुटकारा दिलाने में सहायक है.

ये भी पढ़े 

रात में दही खाने से हो सकती है जोड़ो के दर्द की समस्या

साँसों की बदबू को दूर करता है पुदीना

ज़्यादा प्रोटीन बना सकता है आपकी हड्डियों को कमज़ोर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -