आर्ट आॅफ लिविंग के कार्यक्रम को लेकर अटकी ग्रीन ट्रीब्यूनल की तलवार
आर्ट आॅफ लिविंग के कार्यक्रम को लेकर अटकी ग्रीन ट्रीब्यूनल की तलवार
Share:

नई दिल्ली : आर्ट आॅफ लिविंग के तीन दिवसीय विश्व सांस्कृतिक महोत्सव को लेकर यमुना किनारे तैयारियां की जा रही हैं। दिल्ली चलने के लिए कई माध्यमों से आर्ट आॅफ लिविंग द्वारा प्रचार कार्य भी किया जा रहा है। मगर इस आयोजन को लेकर अभी तक नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की स्वीकृति नहीं मिल सकी है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल से इस मामले में अनुमति मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है।

हालांकि दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इस मामले में अनुमति के लिए सफाई देने का प्रयास किया तो नेशनल ग्रीन ट्रिब्यून ने उसकी खींचाई ही कर दी। यमुना नदी के किनारे पंटून पुल और खादर के बड़े हिस्से में आर्ट आॅफ लिविंग के विश्व सांस्कृतिक महोत्सव की तैयारी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि 11 मार्च से 13 मार्च के मध्य आयोजित होने वाले इस महोत्सव में करीब 35 लाख पहुंच सकते हैं। हालांकि इस मामले में न्यायालय के फैसले में कई सारी बातें अटकी हुई हैं। मगर इस तरह का निर्णय नेशनल ग्रीन ट्रिब्यून को करना होगा।

दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा इसे लेकर अनुमति देने की बात भी कही गई है। एनजीटी के सामने डीडीए ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि उसने यह अनुमान नहीं लगाया था कि यह समारोह इतना वृहद हो जाएगा। अथाॅरिटी से ट्रिब्यून ने पूछा कि कार्यक्रम की भव्यता का अंदाज़ा कैसे नहीं लगाया और आखिर आपने क्यों नहीं पूछा कि आखिर कितने लोग इस आयोजन में भागीदारी करेंगे या कितने लोग आयोजन में जुटेंगे।

इस तरह सवाल के ही साथ पर्यावरण को होने वाले नुकसान को लेकर सवाल उठाए गए। इस मामले में पर्यावरण को लेकर कार्य करने वाले आनंद आर्या और मनोज मिश्रा ने एनजीटी में याचिका दायर करते हुए कहा है कि इस आयोजन के लिए डीडीए द्वारा नियमों की अनदेखी की जा रही है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -