छत्तीसगढ़ से 2 हीरा तस्कर गिरफ़्तार

छत्तीसगढ़ में अभी भी कई जगह हीरा तस्करी जारी है. इसी के चलते यहाँ छत्तीसगढ़ की पुलिस ने महासमुंद इलाके से दो शातिर हीरा तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है. तस्करो के पास से देवभोग हीरा खदान से निकालने गए 11 नग हीरे भी लिए गए है.

जानकारी के मुताबिक रायपुर से सिर्फ 90 किलोमीटर दूर गरियाबंद जिले में देवभोग इलाका है, जहां हीरे की बड़ी खदाने हैं. बता दें कि नक्सलियों के कब्जे वाले इस इलाके में अलग राज्य बन जाने के 18 सालों बाद भी अधिकृत रूप से हीरे का उत्खनन शुरू नहीं हो पाया है. 

गौरतलब है कि रियोटिंटो और डिवियर्स नामक हीरा कंपनियों ने सयुंक्त मध्यप्रदेश के दौर में यहां हीरा उत्खनन के लिए सर्वे किया था. उसके बाद से बहुराष्ट्रीय और देशी कंपनियों के बीच हीरा उत्खनन को लेकर छिड़ी जंग कोर्ट तक जा पहुंची. इसी बात का फायदा कई सराफा कारोबारी और हीरा तस्कर उठा रहे हैं. जिसके कारण दो तस्करों ने देवभोग हीरा खदान से चोरी छिपे ज़मीन की खुदाई करवाई और 11 नग हीरे निकाल लिए. वो इन हीरों को बेचने के लिए ग्राहकों की तलाश में जुटे थे. इस बीच किसी ने हीरा तस्करी की सूचना पुलिस को दे दी और दोनों तस्कर पुलिस द्वारा पकड़े गए.

सड़क हादसे में चार लोगों की मौत

यूपी में बच्ची के साथ हैवानियत की सारी हदें पार

यूपी में 7 वर्षीय मासूम से दुष्कर्म, आरोपी फरार

 

Most Popular

- Sponsored Advert -