कोरोना के खिलाफ जंग में आरोग्य सेतु एप ऐसे करेगा मदद, जाने डिटेल
कोरोना के खिलाफ जंग में आरोग्य सेतु एप ऐसे करेगा मदद, जाने डिटेल
Share:

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते भारत सरकार ने आरोग्य सेतु नाम से एप लांच किया है ये एप आपके स्वास्थ्य, भौगोलिक, यात्रा संबंधी जानकारी के आधार पर आपको बताएगा कि आप कोरोना संदिग्ध हैं या नहीं। ये आपको बताएगा कि आप पर कितना खतरा है औऱ आपको क्या कदम उठाने चाहिए। जिसमे सरकार ने सभी नागरिको से इस एप को डाउनलोड करने की अपील की है ताकि सरीना के खिलाफ इस जंग में अपना योगदान दे सके। इस एप को भारत सरकार की पहल पर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत तैयार किया गया है। कोरोनावायरस (covid-19) से लड़ने के लिए ये एप काफी कागर हो सकता है। सरकार का कहना है कि ये एप्लीकेशन जनता को बताएगा कि वो कोरोना वायरस के माहौल में कितने खतरे में है। उन्हें क्या कदम उठाने चाहिए। 'आरोग्य सेतु एप' के माध्यम से आप कोरोना वायरस के जोखिम, प्रसार, उपचार सहित कई बातें जान सकते हैं। इस एप का इस्तेमाल ब्लूटूथ और जीपीएस के द्वारा किया जा सकता है।

एप डाउनलोड का तरीकाइस एप को आप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप एंडॉयड के प्ले स्टोर और आईओएस के एप स्टोर में जाकर आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) टाइप करें। जिसके बाद आप इसे आसानी से डाउनलोड (Download) कर सकते हैं।

एंड्रॉयड :https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu
आईओएस :https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

ऐसे पता करे ​कोरोना संक्रमणइस एप में आप रंग के कोड्स के आधार में जान पाएंगे कि आप खतरेमें है कि नहीं।

हरा रंगअगर आपको हरा रंग दिखाई देता है तो समझ लें कि आप सुरक्षित है। लेकिन इससे आगे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें।

पीला रंगअगर आपको पीला रंग दिखाया जाता है तो इसका मतलब है कि आप बहुत जोखिम में हैं। इसलिए तुरंत एप में दिए हुए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

ऐसे करें खुद की जांचआरोग्य सेतु एप में आप जाकर 'सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट' के फीचर का यूज कर सकते हैं। इसके ऑप्शन में जाकर क्लिक करें। जहां पर एक चैट विंडो खुलेगी। जिसपर आपसे कुछ सेहत संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। जिनका जवाब देकर आप आसानी से जान सकते हैं कि आप कोरोना से संक्रमित है कि नहीं। 

पुरुष के लिए अधिक घातक साबित हो रहा कोरोना, सामने आए आंकड़े

सफ़ेद लहसुन से भी ज्यादा गुणकारी है काला लहसुन, नहीं जानते होंगे इसके ये गुण

World Health day 2020 : कोविड-19 के चलते ये रहेगा इस साल का थीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -